India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

यूजीसी-नेट पेपर लीक की जांच के लिया नवादा पहुंची सीबीआई टीम पर हमला

09:24 AM Jun 24, 2024 IST
Advertisement

यूजीसी-नेट: यूजीसी की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के कथित पेपर लीक की जांच करने बिहार गई केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की टीम को शनिवार को बिहार के नवादा में स्थानीय लोगों ने घेर लिया। नवादा एसपी अंबरीश राहुल के अनुसार, घटना की खबर मिलते ही रजौली थाने के अधिकारी मौके पर पहुंचे और सीबीआई टीम को सफलतापूर्वक थाने ले आए।

Highlights

UCG-NET मामले की जांच में जुटी CBI

शनिवार को CBI की टीम नवादा में थी। वे UCG-NET मामले की जांच कर रहे थे। इसके बाद वे रजौली इलाके में गए...इस छापेमारी को गुप्त रखा गया था और रजौली पुलिस को इसकी जानकारी नहीं दी गई थी। जब उन्होंने छापेमारी शुरू की तो उस इलाके के लोगों ने उनसे पूछताछ शुरू कर दी। इसके बाद रजौली पुलिस को सूचना दी गई, हमने एक टीम भेजी और CBI टीम को थाने ले आया," नवादा एसपी ने कहा।

नवादा में CBI टीम पर हमला

नवादा एसपी ने कहा कि लोगों द्वारा उनकी कारों को घेर लिए जाने के कारण सीबीआई अधिकारियों को मामूली चोटें आईं। CBI टीम ने किसी को गिरफ्तार नहीं किया है। किसी (CBI अधिकारी) को गंभीर चोटें नहीं आई हैं, लेकिन कुछ लोगों को मामूली चोटें आई हैं, क्योंकि लोगों ने उनकी कार को घेर लिया था।" घटना के संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है और अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। एसपी ने कहा, "हमने मामला दर्ज कर लिया है और जांच चल रही है।" केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने गुरुवार को 18 जून को आयोजित यूजीसी नेट परीक्षा की सत्यनिष्ठा से समझौता करने के आरोप में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया।

IPC की धारा 120बी और 420 के तहत मामला दर्ज

CBI ने बताया कि शिक्षा विभाग के सचिव से प्राप्त शिकायत के आधार पर IPC की धारा 120बी और 420 आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया गया है। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UCG) को 19.06.2024 को केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई से इनपुट मिले थे कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा 18 जून को देश के विभिन्न शहरों में दो पालियों में आयोजित यूजीसी नेट-2024 परीक्षा की अखंडता से समझौता किया गया हो सकता है। शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा 18 जून को देश के विभिन्न शहरों में दो पालियों में आयोजित विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) परीक्षा रद्द कर दी। यूजीसी-नेट परीक्षा 18 जून को आयोजित की गई थी। यूजीसी के अध्यक्ष ममीडाला जगदीश कुमार ने कहा कि परीक्षा में देश भर के 317 शहरों में परीक्षा के लिए 11.21 लाख से अधिक पंजीकृत उम्मीदवारों में से 81 प्रतिशत ने भाग लिया। यूजीसी-नेट भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में 'सहायक प्रोफेसर' के साथ-साथ 'जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर' के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए एक परीक्षा है। यूजीसी-नेट का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में किया जाता है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article