India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बिहार के इंजीनियरिंग-पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 247 सहायक प्रध्यापकों की होगी नियुक्ति, कैबिनेट ने दी मंजूरी

10:07 AM Aug 22, 2024 IST
Advertisement

बिहार के इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में सहायक प्रध्यापकों की संख्या बढ़ेगी। बिहार मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में इंजीनियरिंग कॉलेजों में सहायक प्राध्यापक के 116 पद तथा पॉलिटेक्निक संस्थानों में व्याख्याता के 131 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 31 एजेंडों पर मुहर लगाई गई। मंत्रिमंडल सचिवालय के एक अधिकारी ने बताया कि बैठक में बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों में सहायक प्राध्यापक के 116 पद, जिसमें अंग्रेजी 67, भौतिक 30 पद एवं गणित के 19 पद के सृजन की स्वीकृति दी गई है तथा पॉलिटेक्निक संस्थानों में व्याख्याता के 131 पद, जिनमें अंग्रेजी के 37, भौतिकी के 29, रसायन शास्त्र के 36 एवं गणित के 29 पद के सृजन की स्वीकृति दी गई है।

दंत चिकित्सक के 770 पदों की स्वीकृति बैठक में दी गई



उन्होंने बताया कि इसके अलावा बिहार के जिला और अनुमंडलीय अस्पतालों सहित कई अन्य अस्पतालों के लिए बिहार दंत चिकित्सक सेवा के अधीन दंत चिकित्सक के 770 पदों की भी स्वीकृति बैठक में दी गई है। बिहार के पटना सदर अंचल को विभाजित कर चार नए अंचल पटना सदर, पाटलिपुत्र, पटना सिटी अंचल और दीदारगंज का सृजन किया गया है। बैठक में बिहार की महिलाओं में होने वाली सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए 9 से 14 वर्ष उम्र की बालिकाओं का ह्यूमन पेपिलोमा वायरस टीकाकरण किए जाने के लिए मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष से अनुदान उपलब्ध कराने के लिए 'मुख्यमंत्री बालिका कैंसर प्रतिरक्षण योजना' की भी स्वीकृति दी गई।

खेल विभाग में 466 अतिरिक्त पदों को दी गई स्वीकृति\



प्रदेश में संचालित सरकारी पारा मेडिकल संस्थानों में सृजित पदों के विरूद्ध व्याख्याता एवं डिमोन्सट्रेटर के पदों पर एक वर्ष के लिए या नियमित नियुक्ति होने तक मानदेय के आधार पर अतिथि व्याख्याता एवं अतिथि डिमोन्सट्रेटर की सेवा लेने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इसके अतिरिक्त नालंदा जिला के राजगीर में निर्माणाधीन राज्य खेल अकादमी एवं अंतर्राष्ट्रीय मानक के क्रिकेट स्टेडियम के सुगम संचालन के लिए 33 संविदा आधारित पदों के सृजन की भी स्वीकृति इस बैठक में दी गई है। खेल विभाग में जिला स्तर पर विभिन्न कोटि के 466 अतिरिक्त पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article