India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Ram Mandir प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर बिहार में उत्साह, करोड़ों दीयों से जगमगाएगी राजधानी पटना

02:21 PM Jan 17, 2024 IST
Advertisement

अयोध्या में श्री Ram Mandir के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर पूरे बिहार में उत्साह है। धार्मिक, सामाजिक और व्यवसाई संगठनों के साथ प्रदेशवासी भी इस दिन को खास बनाने की तैयारी में जुटे हुए हैं। एक अनुमान के मुताबिक, उस दिन करोड़ों दीए पटना में जलाए जाएंगे। कई संगठनों ने दीए को लेकर अग्रिम बुकिंग करा ली है। इस बीच, पटना जंक्शन स्थित प्रसिद्ध महावीर मंदिर से जय श्री राम के उद्घोष के बीच मंगलवार को राम रथ को श्री राम ध्वज दिखाकर रवाना किया गया। महावीर मंदिर से रवाना यह राम रथ शहर के विभिन्न इलाको में घूम-घूमकर लोगों को 22 जनवरी को डाकबंगला चौराहे पर आकर राम-धुन, भजन के साथ हवन पूजन और प्रसाद के लिये आमंत्रित करेगा।

शोभायात्रा अभिनंदन समिति की भव्य तैयारी

22 जनवरी को अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर को ऐतिहासिक और अविस्मरणीय बनाने के लिए राजधानी पटना में श्री रामनवमी शोभायात्रा अभिनंदन समिति ने भव्य तैयारी की है, जिसके अंतर्गत 51 हज़ार दीपों से पटना के डाकबंगला चौराहे को जगमग किया जाएगा, इसके साथ ही लगभग सवा लाख दीप पटना के 50 से भी ज्यादा पूजा समितियों और व्यापारिक संगठनों के बीच वितरित किए जाएंगे।

पूजन और हवन का होगा आयोजन

बताया गया कि एक दिन पहले यानी 21 जनवरी से चौबीस घंटे का अष्टजाम और प्राण-प्रतिष्ठा के उपरांत भजन पूजन और हवन का आयोजन भी डाकबंगला पर चौराहे पर किया जाएगा। इन सभी बातों की जानकारी और जागरूकता के लिए ही आज महावीर मंदिर से राम रथ को रवाना किया गया है। इधर, इन दिनों श्री रामचरित मानस की बिक्री में भी उछाल देखा जा रहा है। बताया जा रहा है कि बिहार में श्री रामचरित मानस, सुंदर काण्ड, विनय पत्रिका सहित राम के जीवन से संबंधित पुस्तकों की बिक्री बढ़ गई है। धार्मिक पुस्तक के विक्रेताओं का कहना है कि श्री रामचरित मानस लोग सबसे अधिक खरीद रहे हैं। प्रदेश में अभी से ही माहौल राममय हो गया है। घरों से लेकर मंदिरों, मठों में पूजा पाठ, शोभायात्रा और दीपोत्सव की तैयारी चल रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article