India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Bihar : CM Nitish Kumar ने ठुकराया 'INDIA' गठबंधन का संयोजक पद

03:05 PM Jan 13, 2024 IST
Advertisement

सूत्रों के अनुसार Bihar के मुख्यमंत्री और जनता दल (यूनाइटेड) के राष्ट्रीय अध्यक्ष Nitish Kumar ने शनिवार को भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) ब्लॉक के संयोजक के पद को अस्वीकार कर दिया। बिहार के सीएम ने सुझाव दिया कि कांग्रेस से ही किसी को इस पद की जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

Highlights:

सीट-बंटवारे के एजेंडे, भारत जोड़ो न्याय यात्रा में भागीदारी और गठबंधन से संबंधित अन्य मामलों की समीक्षा के लिए इंडिया ब्लॉक नेताओं की एक आभासी बैठक शनिवार दोपहर को शुरू हुई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने मुंबई में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंडिया ब्लॉक नेताओं की बैठक में भाग लिया। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और डीएमके नेता एमके स्टालिन और पार्टी नेता कनिमोझी करुणानिधि चेन्नई में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राज्य के पूर्व-निर्धारित कार्यक्रम में शामिल होने के कारण अनुपस्थित थीं। इससे पहले अपनी पिछली बैठक में ममता बनर्जी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रस्तावित किया था।

इंडिया या 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस' कांग्रेस सहित विपक्षी दलों का एक समूह है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का मुकाबला करने और उसे लोकसभा चुनाव में केंद्र में लगातार तीसरी बार जीतने से रोकने के लिए पार्टियां एक साथ आई हैं। इस बीच, कांग्रेस की गठबंधन समिति के साथ समानांतर बैठकें चल रही हैं, जो राज्य स्तरीय गठबंधनों पर भारतीय गुट के विभिन्न दलों के साथ परामर्श कर रही हैं। सीट बंटवारे को लेकर शुक्रवार शाम को कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के नेताओं की बैठक हुई। सूत्रों के मुताबिक मुकुल वासनिक के घर पर यह बैठक करीब दो घंटे तक चली और दोनों दलों के नेताओं ने इस मुलाकात को सकारात्मक कदम बताया।

गठबंधन को मजबूत करने के प्रयास जारी रखने के लिए शनिवार को कांग्रेस गठबंधन समिति झारखंड के नेताओं से मुलाकात कर रही है। जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, भारत के राजनीतिक परिदृश्य में महत्वपूर्ण फेरबदल हो रहा है। उभरता हुआ भारत (भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन) संघ स्थापित राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को चुनौती देने के लिए कमर कस रहा है, जो चुनावी मुकाबले के लिए मंच तैयार कर रहा है। इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनावों में, एनडीए ने 353 सीटें जीती थीं, यूपीए 91 और अन्य ने 98 सीटें जीती थीं। मतदान 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में हुआ था, जिसमें लगभग 900 मिलियन का लगभग 67 प्रतिशत मतदान हुआ था। योग्य लोगों ने लोकसभा के 542 सदस्यों को चुनने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article