India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

उप मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से केला किसानों को हुए नुकसान की मांगी रिपोर्ट

08:20 AM Aug 13, 2024 IST
Advertisement

Bihar: बिहार के उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने केला किसानों की फसल की क्षति की जानकारी मिलने के बाद सोमवार को भागलपुर और खगड़िया के जिलाधिकारियों को तलब किया और फसल क्षति आकलन करने का निर्देश देते हुए रिपोर्ट मांगी।

किसानों को हुए नुकसान की मांगी रिपोर्ट

बिहार के भागलपुर एवं खगड़िया जिले के केला उपजाने वाले किसानों ने फोन पर उप मुख्यमंत्री को जानकारी दी कि हाल के दिनों में भारी बारिश और तेज आंधी से केले की फसल की व्यापक क्षति हुई है। इससे यहां के केला उपजाने वाले किसानों की आर्थिक स्थिति पर प्रतिकूल असर पड़ा है।

फसल क्षति के नुकसान पर चिंता जताई

इस पर उपमुख्यमंत्री ने तत्काल भागलपुर और खगड़िया के जिला अधिकारियों को निर्देश दिया कि दोनों जिलों में टीम गठित कर फसल क्षति का आकलन करें एवं रिपोर्ट उपलब्ध करायें, जिससे पीड़ित किसानों को हुई क्षति की भरपाई की जा सके। उन्होंने फसल क्षति के नुकसान पर चिंता जताई है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी कराया जायेगा

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि रिपोर्ट मिलने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी कराया जायेगा। बता दें कि राज्य में बीते दिनों तेज बारिश और आंधी से केला और मक्का के किसानों को भारी नुकसान हुआ है। किसानों के मुताबिक, केला अब लगभग कटने को तैयार है। बारिश और आंधी के कारण तैयार फसल के नुकसान होने उनके अरमानों पर पानी फिर गया है।

12 जिलों में केले की खेती बड़े पैमाने

उल्लेखनीय है कि बिहार के 12 जिलों में केले की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। इनमें वैशाली, सारण, समस्तीपुर, कटिहार, मधेपुरा, खगड़िया, पूर्णिया, भागलपुर, गोपालगंज, किशनगंज, पश्चिमी चंपारण और पूर्वी चंपारण शामिल है। दूसरे जिलों में भी केले की खेती का धीरे-धीरे विस्तार हो रहा है। बिहार का केला विदेश भी भेजा जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article