India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बिहार के IAS संजीव हंस के सहयोगियों के ठिकानों पर ED की छापेमारी, 2.5 करोड़ रुपये नकद और आभूषण बरामद

07:31 AM Sep 14, 2024 IST
Advertisement

Bihar: प्रवर्तन निदेशालय (ED), पटना क्षेत्रीय इकाई ने आईएएस संजीव हंस और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पांच स्थानों पर तलाशी ली। छापेमारी के परिणामस्वरूप 87 लाख रुपये, 11 लाख रुपये मूल्य की 13 किलोग्राम चांदी की सिल्लियां और 1.5 करोड़ रुपये मूल्य की 2 किलोग्राम सोने की सिल्लियां और आभूषण बरामद किए गए।

सहयोगियों के ठिकानों पर छापेमारी

दिल्ली, मुंबई और कोलकाता के तीन शहरों में 5 स्थानों पर 10, 11 और 12 सितंबर को धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA ), 2002 के प्रावधानों के तहत तलाशी अभियान चलाया गया। ED के अनुसार, धन शोधन गतिविधियों में उनकी संलिप्तता और सहायता के लिए आईएएस संजीव हंस के करीबी सहयोगियों के ठिकानों पर तलाशी ली गई।

2.5 करोड़ रुपये नकद और आभूषण बरामद

PMLA के तहत आगे की जांच में संजीव हंस के साथ कुछ निजी व्यक्तियों के घनिष्ठ संबंध का पता चला, जिनके साथ उनका वित्तीय लेन-देन था। तलाशी अभियान के दौरान 87 लाख रुपये की अघोषित नकदी, लगभग 11 लाख रुपये मूल्य के 13 किलोग्राम चांदी के सिक्के और लगभग 1.5 करोड़ रुपये मूल्य के 2 किलोग्राम सोने के सिक्के और आभूषण बरामद किए गए और उन्हें जब्त कर लिया गया।

16, 19, 31 जुलाई और 23 अगस्त को तलाशी ली गई

उपरोक्त के अलावा, हवाला लेनदेन और बैंकिंग लेनदेन के विवरण वाले विभिन्न भौतिक और डिजिटल साक्ष्य भी बरामद किए गए और उन्हें जब्त कर लिया गया। इसके अलावा, यह उल्लेख करना उचित है कि इस मामले में पहले ईडी द्वारा क्रमशः पटना, दिल्ली, पुणे, हरियाणा और पंजाब में विभिन्न स्थानों पर 16, 19, 31 जुलाई और 23 अगस्त को तलाशी ली गई थी। संजीव हंस के परिसरों से क्रमशः 80 लाख रुपये और 70 लाख रुपये मूल्य के सोने के आभूषण और लग्जरी घड़ियों सहित विभिन्न भौतिक और डिजिटल साक्ष्य पाए गए और उन्हें जब्त कर लिया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article