For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

Bihar Flood News : बिहार में बारिश से नदियां उफान पर, कई इलाकों में मंडरा रहा बाढ़ का खतरा

09:17 PM Jul 01, 2024 IST
bihar flood news   बिहार में बारिश से नदियां उफान पर  कई इलाकों में मंडरा रहा बाढ़ का खतरा

Bihar Flood News : बिहार और नेपाल में हो रही मानसून की बारिश के बाद प्रदेश की नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा है। कई इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। सरकार बाढ़ संभावित इलाकों को लेकर पूरी तरह तैयार है।

Bihar Flood News

जल संसाधन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश की प्रमुख नदियों के जलस्तर में वृद्धि देखी जा रही है। कई नदियां विभिन्न जगहों पर खतरे के निशान को पार कर गई हैं। विभाग के मुताबिक कोसी और गंडक में जलस्तर बढ़ने(Bihar Flood News )का अनुमान है। वीरपुर बराज में कोसी नदी का जलस्राव सोमवार को सुबह 10 बजे 1,51,190 क्यूसेक था। जबकि, अपराह्न 2 बजे 1,55,020 क्यूसेक दर्ज किया गया।इसी तरह गंडक नदी के वाल्मीकि नगर बराज में गंडक का जलस्राव सुबह 10 बजे 42,800 क्यूसेक था। जबकि, अपराह्न 2 बजे बढ़कर 47,000 क्यूसेक दर्ज किया गया।

Bihar Floods: बिहार में बाढ़ ने 2021 में लील लीं सबसे ज्यादा जिंदगियां,  जानिए क्या आया है ताजा रिपोर्ट में - bihar records highest number of deaths  due to 2021 floods ncrb

कई इलाकों में मंडरा रहा बाढ़ का खतरा

अन्य नदियों में भी जलस्तर बढ़ता जा रहा है। कमला बलान नदी जयनगर और झंझारपुर रेल पुल के पास खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। बागमती ढेंग और सीतामढ़ी के सोनखान में खतरे के निशान से ऊपर है। इसके अलावा महानंदा ढेंगरा घाट के पास लाल निशान को पार कर गई है। नदियों के जलस्तर में हो रही वृद्धि के बाद कई इलाकों में बाढ़ का खतरा(Bihar Flood News) उत्पन्न हो गया है। संबंधित जिला प्रशासन द्वारा एहतियातन बाढ़ से राहत और बचाव के लिए तैयारी कर ली गई है।

PHOTOS severe form of flood in Sonpur Bihar water entered the houses|  PHOTOS: सोनपुर में बाढ़ का विकराल रूप, घरों में घुसा पानी | Hindi News,

इस बीच, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के अंदर बिहार के सोन और पुनपुन नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में साधारण से मध्यम तथा कोसी, महानंदा, गंडक, कोयल, कनहर एवं ऊपरी सोन नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में हल्की से साधारण, जबकि बागमती, अधवारा नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में हल्की वर्षा होने की संभावना जताई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Author Image

Abhishek Kumar

View all posts

Advertisement
×