India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Bihar Flood: बिहार में भारी बारिश से बिगड़े हालात, दानापुर के कई गांव हुए जलमग्न

11:47 PM Sep 20, 2024 IST
Advertisement

Bihar Flood: बिहार के कई हिस्सों में भारी बारिश का कहर जारी है। पटना के दानापुर क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण कई गांवों में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए है। मौसम विभाग ने पिछले 48 घंटों में रिकॉर्ड तोड़ बारिश की चेतावनी दी थी, जिसके बाद से दानापुर के निचले इलाकों में जलस्तर तेजी से बढ़ा है। इस बाढ़ से खासकर नदियों के किनारे बसे गांव प्रभावित हो रहे हैं, जहां पानी घरों में घुस गया है। लोगों का आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सड़कें पूरी तरह जलमग्न हो गई है जिसके कारण यातायात बाधित हो गया है। बाढ़ जैसे हालातों को देखते हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

बिहार के कई इलाकों में लगातार हो रही बारिश के कारण कई गांव पानी में डूब गए हैं। आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना और वैशाली जिले में गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण बनी बाढ़ की स्थिति का हवाई सर्वेक्षण कर जायजा लिया। जिला प्रशासन को पूरी तरह अलर्ट रहने और लगातार मॉनिटरिंग करते रहने तथा नाव एवं राहत सामग्री की उपलब्धता, सामुदायिक रसोई आदि के संबंध में पूरी व्यवस्था रखने का निर्देश दिया। साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग को स्थिति की निरंतर मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया।

पटना के कई घाट हुए जलमग्न

बिहार में हो रही भारी बारिश के कारण पटना के कई घाट जलमग्न हो गए है। जिसमें पटना का दीघा घाट, गांधी घाट, हाथीदह में गंगा नदी लाल निशान के ऊपर बह रही है। जिले में गंगा का पानी तीन जगहों अथमलगोला के समीप सबनीमा, बरहपुर बिंद टोली और बख्तियारपुर के रानीसराय में एनएच 31 पर बह रहा है। इधर जिले के सात अंचलों के दियारा क्षेत्र में बाढ़ का पानी फैल गया है। अथमलगोला की रामनगर दियारा में 500 परिवार बाढ़ से प्रभावित हैं।

दानापुर के कई गांव बाढ़ से प्रभावित

दानापुर की अधिकारी दिव्या शक्ति ने बताया कि, हमारे अनुमंडल में 12 पंचायतें बाढ़ प्रभावित हैं। कल हमारे द्वारा स्थल निरीक्षण किया गया था। ज्यादातर गांवों का संपर्क टूट चुका है। कुछ घरों में पानी भर गया है। डूबे हुए घरों की संख्या का आकलन किया जा रहा है। नाव का संचालन शुरू करा दिया गया है। जरूरत पड़ने पर राहत शिविर शुरू करने के लिए हम तैयार हैं। स्कूल अभी बंद रखे गए हैं।

दानापुर में डूबने से एक महिला की मौत

दानापुर दियारा में एक महिला की पानी में डूबकर मौत हो गई है। मामला मानस पंचायत का है, जहां तीन दिन पहले एक युवक के डूबने से मौत हो गई थी। वहीं पंचायत के 62 पट्टी स्थित चक्की मिल से आटा लेकर के आने के दौरान 44 वर्षीय राजमती कुंवर नाम की महिला का पैर फिसल गया और पानी में डूबने से उसकी मौत हो गई।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

 

Advertisement
Next Article