India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Bihar: भागलपुर में गंगा उफान पर, तटबंध टूटने के बाद सुरक्षित स्थानों की तलाश में जुटे ग्रामीण

07:15 AM Aug 21, 2024 IST
Advertisement

Bihar: बिहार में सभी प्रमुख नदियां उफान पर हैं। भागलपुर जिले के गोपालपुर प्रखंड के इस्माइलपुर बिंद टोली तटबंध के क्षतिग्रस्त होने से गंगा नदी ने कहर मचा दिया है। तटबंध के टूटने के बाद कई गांवों में पानी घुस गया है। जिससे कारण आसपास के गांवों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। ग्रामीण गांव छोड़कर ऊंचे स्थानों पर जाना पड़ रहा है। वहीं, प्रशासन राहत और बचाव कार्य में जुटा है।

भागलपुर में तटबंध टूटने से त्राहिमाम

बताया जा रहा है कि गंगा के लगातार बढ़ते जलस्तर के कारण यह बांध पानी के दबाव को झेल नहीं सका। उसके बाद तटबंध ध्वस्त हो गया। तटबंध के क्षतिग्रस्त होने के बाद जिला प्रशासन ने रेस्क्यू शुरू कर दिया है। मौके पर भागलपुर के जिलाधिकारी नवल किशोर चौधरी, नवगछिया पुलिस अधीक्षक पूरन झा मौके पर कैंप कर रहे हैं।

स्थानीय लोगों का कहना है कि लगभग 200 फीट बांध टूटकर गंगा में समा गया है। इस हादसे के बाद से क्षेत्र में अफरा-तफरी का माहौल है। किसानों की फसलें बर्बाद हो गई हैं और लोग अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने को मजबूर हैं।

अधिकारियों ने मामले की दी जानकारी

जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, मंगलवार को बिंद टोली के पास गंगा नदी के दबाव की वजह से तटबंध क्षतिग्रस्त हो गया और कई गांवों में पानी प्रवेश कर गया। इस घटना के बाद जिला प्रशासन की टीम तुरंत क्षतिग्रस्त स्थल पर पहुंचकर उसे ठीक करने में जुट गई है। बिहार के जल संसाधन मंत्री विजय चौधरी ने इसको लेकर कहा कि इस साल कुछ क्षेत्रों में अधिक बारिश होने के कारण प्रमुख नदियों का जलस्तर बढ़ा है। इसी क्रम में गंगा नदी में जलस्तर बढ़ने के कारण तटबंधों पर दबाव बना हुआ था और विभाग इसकी हिफाजत में भी लगा था।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article