For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

दुर्गा पूजा से पहले CM नीतीश कुमार ने बाढ़ पीडित परिवारों के लिए 307 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए

07:39 AM Oct 05, 2024 IST
दुर्गा पूजा से पहले cm नीतीश कुमार ने बाढ़ पीडित परिवारों के लिए 307 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए

Bihar News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की कि 13 जिलों में बाढ़ के पहले चरण से प्रभावित 4.39 लाख परिवारों के बैंक खातों में राहत निधि के रूप में 307 करोड़ रुपये सीधे हस्तांतरित किए गए हैं।

4.39 लाख बाढ़ पीड़ितों को 307 करोड़ की मदद

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार शाम राज्य के 13 जिलों के 4.39 लाख बाढ़ पीड़ित परिवारों को 7-7 हजार रुपए की अनुग्रह सहायता राशि प्रदान की। डीबीटी के माध्यम से पीड़ितों के बैंक खाते में राशि का भुगतान किया गया। मुख्यमंत्री आवास स्थित संकल्प में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने इन परिवारों के बीच करीब 307 करोड़ रुपए का वितरण किया।

CM नीतीश ने खाते में भेजे में 7-7 हजार

7,000 रुपये प्रति परिवार की दर से प्रदान की गई धनराशि को सीएम के आधिकारिक आवास 1 अणे मार्ग से प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) प्रणाली के माध्यम से हस्तांतरित किया गया। कुमार ने यह भी कहा कि शेष बाढ़ प्रभावित परिवारों को दुर्गा पूजा से पहले 9 अक्टूबर तक राहत राशि मिल जाएगी।

बांधों और सड़कों की मरम्मत का आदेश

सीएम ने कहा, "आज 1 अणे मार्ग स्थित 'संकल्प' से बाढ़ के पहले चरण से प्रभावित 13 जिलों के 4.39 लाख परिवारों के खातों में 7,000 रुपये प्रति परिवार की दर से डीबीटी के माध्यम से 307 करोड़ रुपये सीधे हस्तांतरित किए गए। शेष बाढ़ प्रभावित परिवारों को दुर्गा पूजा से पहले राशि हस्तांतरित करने के निर्देश दिए गए हैं।" उन्होंने कहा कि बाढ़ से प्रभावित किसानों को फसल क्षति का शीघ्र आकलन करने के बाद मुआवजा दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री ने क्षतिग्रस्त बांधों और सड़कों की मरम्मत का आदेश दिया और बाढ़ से संबंधित बीमारियों को रोकने के लिए चिकित्सा व्यवस्था को मजबूत करने का निर्देश दिया।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का भी दौरा किया

इससे पहले, कुमार ने दरभंगा की अपनी यात्रा के बारे में ट्वीट किया, जहां उन्होंने बाढ़ पीड़ितों के लिए एक खाद्य पैकेजिंग केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को राहत सामग्री शीघ्र उपलब्ध कराने और बाढ़ प्रभावित परिवारों को 7,000 रुपये की अनुग्रह राशि सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। कुमार ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों कीरतपुर कुशेश्वरस्थान और बिरौल का भी दौरा किया, जहां उन्होंने सामुदायिक रसोई का निरीक्षण किया और बाढ़ प्रभावित परिवारों से बात की। उन्होंने राहत शिविर में जन्मे नवजात की मां को 10,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Author Image

Aastha Paswan

View all posts

Advertisement
×