India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Bihar News: बिहार में आकाशीय बिजली का कहर, अब तक 54 की मौत

11:57 PM Jul 11, 2024 IST
Advertisement

Bihar News: भारत में मानसून की दस्तक के साथ कई राज्यों में लगातार बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण राज्यों को कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कही भूस्खलन, ट्रैफिक जाम, जलभराव, जैसी कई प्रकार की दिक्कतें भी झेलनी पड़ रही है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश और बिहार में भारी बारिश और गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की कई घटनाएं हो रही है। यूपी-बिहरा में आकाशीय बिजली का कहर जारी है। वहीं, यूपी में अब तक 52 लोगों ने अपनी जान गंवाई है तो बिहार में 54 लोगों की मौत हुई है।

75% बिजली ग्रामीण इलाकों में ही गिरती

देशभर में मॉनसून के सक्रिय होते ही आकाश से बिजली गिरने की घटनाएं भी बढ गई हैं, पिछले 15 दिन में यूपी से लेकर मध्य प्रदेश और बिहार तक आसमानी बिजली का प्रकोप जारी है। ज्यादातर तबाही ग्रामीण इलाकों में हुई है। आकंडे भी बताते हैं कि आकाशीय बिजली सबसे ज्यादा 75 फीसदी बिजली ग्रामीण इलाकों में ही गिरती है। शहरी इलाकों मे ये आंकड़ा 25 फीसदी है। वहीं मरने वालों में सबसे ज्यादा 79 प्रतिशत पुरुष तो 21 फीसदी महिलाएं होती हैं। कुल मौतों मे 62 फीसदी वयस्क ओर 38 फीसदी बच्चे होते है।

क्या होती है आकाशीय बिजली?

बादलों में पानी के छोटे-छोटे कण होते हैं, जो वायु की रगड़ की वजह से आवेशित हो जाते हैं। इस दौरान कुछ बादलों पर पॉजिटिव चार्ज हो जाता है, तो कुछ पर निगेटिव चार्ज। आसमान में जब दोनों तरह के चार्ज वाले बादल एक दूसरे से टकराते हैं तो लाखों वोल्ट की बिजली पैदा होती है। कभी-कभी इस तरह पैदा होने वाली बिजली इतनी ज्यादा होती है कि धरती तक पहुंच जाती है। इस बिजली के धरती तक पहुंचने की घटना को ही बिजली गिरना कहा जाता है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article