India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बिहार में भीषण गर्मी का कहर, 20 लोगों की मौत

08:46 AM May 31, 2024 IST
Advertisement

Bihar: इस समय उत्तर भारत में भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं। नौतपा गर्मी ने जनता का हैल बेहाल कर दिया है। जनता लू की चपेट में आ रहे हैं। वहीं  बिहार में भीषण गर्मी के कारण कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई है, तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया है।

Highlights

बिहार के औरंगाबाद में भीषण गर्मी के कारण मरने वालों की संख्या 12 हो गई है, जबकि कैमूर जिले में गुरुवार को चुनाव ड्यूटी पर तैनात एक कर्मचारी समेत चार लोगों की मौत हो गई और बिहार के भोजपुर जिले के आरा में भीषण गर्मी के कारण तीन लोगों की मौत हो गई। आपकी जानकारी क लिए बता दें, दो लोग मतदान कर्मी समेत मेरे पास आए थे, जिनकी हीट स्ट्रोक की वजह से मौत हो गई। पुलिस कर्मियों समेत 30 से 40 लोगों का इलाज चल रहा है। कई लोगों को इलाज के बाद घर भेज दिया गया है, जबकि अन्य का इलाज चल रहा है।

इस बीच, बिहार के भोजपुर जिले के आरा में भीषण गर्मी के कारण तीन लोगों की मौत हो गई। भोजपुर के जिलाधिकारी महेंद्र कुमार ने बताया, "तीन लोगों की मौत की खबर है। इनमें से एक होमगार्ड है, जिसे अस्पताल लाया गया, लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका। इसके अलावा जगदीशपुर में एक पीठासीन अधिकारी ड्यूटी पर थे। उन्हें स्थिर किया गया और फिर रेफर कर दिया गया, लेकिन अस्पताल में उनकी मौत हो गई। एक अन्य व्यक्ति राजेश राम बेहोश हो गए।"

भीषण गर्मी के बीच जिले में बरती गई सावधानियों के बारे में बात करते हुए कुमार ने कहा, "आज तापमान बहुत अधिक है और लू हमारे लिए चुनौती है। मेडिकल टीम को अलर्ट पर रखा गया। अगर किसी मतदान कर्मी या पुलिस कर्मी को कोई परेशानी होती है तो उसे अस्पताल ले जाया जा रहा है। कुछ लोग ठीक हो गए हैं, लेकिन ये तीन मामले दुर्भाग्यपूर्ण थे। सभी अस्पतालों में पुलिस और मोबाइल मेडिकल टीमें अलर्ट पर हैं। वे पुलिस आवासीय क्षेत्रों का दौरा करेंगे। शिकायत होने पर उन्हें नगर निगम अस्पताल में समर्पित लू वार्ड में लाया जाएगा।"

जिले में भीषण लू के बीच चुनाव कराने के बारे में कुमार ने कहा, "यह एक चुनौती है, लेकिन हमें चुनाव भी कराने होंगे। ईवीएम ले जाने वाले मतदान दल को लू के दौरान सभी नियमों का पालन करना होगा और पूरी कोशिश करनी होगी कि वे धूप में न निकलें और चुनाव प्रक्रिया को सुगम बनाएं।" औरंगाबाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बिहार के औरंगाबाद में लू के कारण मरने वालों की संख्या 12 हो गई है और जिले भर के विभिन्न अस्पतालों में 20 से अधिक मरीज भर्ती हैं। बिहार में लोकसभा चुनाव के सभी सात चरणों में मतदान हो रहा है, जिसका अंतिम चरण शनिवार, 1 जून को होगा।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article