India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Bihar Voting: बिहार के छठे चरण में सभी आठ सीटों पर मतदान आज

12:00 PM May 25, 2024 IST
Bihar Voting
Advertisement

Bihar Voting : बिहार में छठे चरण के लोकसभा चुनाव में वाल्मीकिनगर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज संसदीय क्षेत्र में आज यानी (25 मई) शनिवार को पहले दो घंटे यानी सुबह नौ बजे तक लगभग 9.66 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। आठ लोकसभा सीटों के लिए सुबह नौ बजे तक लगभग 9.66 प्रतिशत मतदान हुआ।

Highlight :

कहां कितनी वोटिंग

वैशाली संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक 11.95 प्रतिशत जबकि वाल्मीकिनगर में सबसे कम 8.55 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं, गोपालगंज में 9.49 प्रतिशत, महाराजगंज में 9.06 प्रतिशत, पश्चिम चंपारण में 9.39 प्रतिशत, पूर्वी चंपारण में 8.95 प्रतिशत, शिवहर में 9.25 प्रतिशत और सीवान में 10.54 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। वाल्मीकिनगर की कुछ विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग चार बजे तक होगी। वहीं, इसके अलावा अन्य सभी सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान होगा। हालांकि, इन आठ संसदीय सीटों पर मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है। इन क्षेत्रों में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा बल के जवान चप्पे-चप्पे पर निगरानी रख रहे हैं।

मतदाताओं की लंबी कतारें

Vihar Voting

मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी जा रही है। विशेषकर महिला मतदाताओं में वोटिंग को लेकर खासा उत्साह है। वे अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुंच रही हैं। हालांकि वाल्मीकि नगर के लौरिया प्रखंड के गोनौली डुमरा पंचायत के डुमरा भाठ गांव के करीब मूलभूत सुविधाएं नहीं मिलने के कारण मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया।
पश्चिम चंपारण लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) प्रत्याशी और वर्तमान सांसद डॉ संजय जायसवाल ने आदर्श वीआईपी मध्य विद्यालय स्थित मतदान केंद, में वोट डाला। शिवहर से जनता दल यूनाइटेड (जदयू) प्रत्याशी लवली आनंद अपने पति एवं पूर्व सांसद आनंद मोहन के साथ मतदान किया। वैशाली से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) प्रत्याशी और निवर्तमान सांसद वीणा देवी ने वोट डाला।

86 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला

वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज संसदीय क्षेत्र में सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है, जो शाम छह बजे तक चलेगा। इस चरण के मतदान में 78 लाख 23 हजार 793 पुरुष, 71 लाख सात हजार 944 महिला और 428 थर्ड जेंडर समेत कुल एक करोड़ 49 लाख 32 हजार 165 मतदाता 14872 बूथों पर वोटिंग कर आठ महिला और 78 पुरुष समेत कुल 86 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

क्षेत्रों में अर्धसैनिक बलों की कंपनियां तैनात

Vihar Voting

स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान वाले आठ निर्वाचन क्षेत्रों में अर्धसैनिक बलों की कंपनियां तैनात की गई हैं। इस चरण के चुनाव में दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) वोटरों की संख्या एक लाख 42 हजार 568, पचासी वर्ष से अधिक उम, के मतदाताओं की संख्या एक लाख चार हजार 873, एक सौ वर्ष से अधिक उम, के वोटरों की संख्या 3014, सेवा मतदाताओं की संख्या 27 हजार 334 और ओवरसीज वोटर की संख्या 21 हैं। इस चरण में दो लाख 12 हजार 496 मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे वहीं 20 से 29 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 31 लाख 49 हजार 316 है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article