India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Budget 2024: बिहार को विशेष पैकेज मिलने पर मंत्रियों ने बजट का किया स्वागत

05:34 PM Jul 23, 2024 IST
Advertisement

Budget 2024: मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट मंगलवार को पेश हुआ। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार सातवीं बार सदन में बजट पेश किया। बजट 2024-25 में बिहार को हजारों करोड़ रुपए का स्पेशल पैकेज दिया गया है। इसको लेकर नीतीश कुमार कैबिनेट के मंत्रियों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

Highlights

 

सम्राट चौधरी ने निर्मला सीतारमण और पीएम मोदी को दिया धन्यवाद

बजट(Budget 2024) को लेकर बिहार के डिप्टी सीएम एवं भाजपा नेता सम्राट चौधरी ने कहा, अभी बजट का पूरा स्वरूप आना बाकी है। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को बिहार की तरफ से धन्यवाद देता हूं कि बिहार को इतना बड़ा आर्थिक पैकेज देने का काम किया गया है।

बिहार में कई सारे विकास की स्वीकृति मिली

सम्राट चौधरी ने आगे कहा कि हाईवे के लिए 26,000 करोड़ रुपए, बिजली क्षेत्र के लिए 21,000 करोड़ रुपए और बाढ़ नियंत्रण के लिए 11,500 करोड़ रुपए दिया गया। इसके अलावा करीब 13 लाख प्रधानमंत्री आवास योजना की स्वीकृति मिलनी है। कई योजनाएं जिसमें मेडिकल कॉलेज बनाना, एयरपोर्ट बनाना, धार्मिक स्थानों के लिए कॉरिडोर बनाना अभी बिहार में होना है। कई सारे विश्वविद्यालयों की स्वीकृति मिली है।

प्लानिंग कमीशन तहत किसी भी राज्य को विशेष राज्य का दर्जा देना संभव नहीं

जेडीयू नेता अशोक चौधरी ने बजट(Budget 2024) और बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलने के सवाल पर कहा कि अभी तो शुरुआत है। विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए यूपीए सरकार के समय प्लानिंग कमीशन था, इस तरह का प्रावधान कराया गया जिसमें किसी भी राज्य को विशेष राज्य का दर्ज़ा देना संभव नहीं था। जब सरकार बनी तो हमने बार-बार कहा कि प्लानिंग कमीशन और प्लानिंग बोर्ड चेंज करें और इसमें बदलाव होना चाहिए।

Budget 2024: विशेष राज्य नहीं, इसलिए विशेष पैकेज मिला

अशोक चौधरी ने आगे कहा, अन्य राज्य की परिस्थिति को देखते हुए वर्तमान भारत सरकार द्वारा बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देना संभव नहीं है। इसलिए हमने कहा कि अगर विशेष राज्य का दर्जा नहीं तो विशेष पैकेज मिलना चाहिए जिससे बिहार को ताकत देने और विकसित करने में मदद मिले। बिहार सरकार के मंत्री एवं जेडीयू नेता जमां खान ने पटना में विधानसभा सत्र को लेकर कहा कि मैं अपने नेता को धन्यवाद देना चाहता हूं। अभी हाल ही में कैबिनेट में तीन आवासीय विद्यालय बनाने की स्वीकृति मिली है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article