India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रणवीर सेना प्रमुख हत्याकांड मामले में CBI ने आरा कोर्ट में जमा किए केस डायरी और अन्य दस्तावेज

02:26 AM Jan 10, 2024 IST
Advertisement

रणवीर सेना प्रमुख ब्रह्मेश्‍वर मुखिया की हत्या की जांच कर रही सीबीआई ने मंगलवार को बिहार के आरा की एक विशेष अदालत में 168 पेज की केस डायरी और कुल 500 पेज के अन्य संबंधित दस्तावेज जमा किए।
एमएलसी हुलास पांडे, जो लोजपा-रामविलास पार्टी के प्रमुख चिराग पासवान के करीबी
इस मामले में सीबीआई पहले ही आरोपपत्र और पूरक आरोपपत्र दाखिल कर चुकी है, जिसमें पूर्व एमएलसी हुलास पांडे, जो लोजपा-रामविलास पार्टी के प्रमुख चिराग पासवान के करीबी माने जाते हैं, सहित 8 लोगों को नामित किया गया है।
पूरक आरोपपत्र दाखिल करने पर अदालत ने सीबीआई से केस डायरी और अन्य संबंधित दस्तावेजों के बारे में पूछा था, क्योंकि वे दाखिल नहीं किए गए थे।
मुखिया ने रणवीर सेना नामक उच्च जाति मिलिशिया का गठन किया था
भोजपुर जिले के बेलाउर गांव के मूल निवासी मुखिया ने रणवीर सेना नामक उच्च जाति मिलिशिया का गठन किया था और यह 1995 और 2000 के बीच भोजपुर और जहानाबाद जिले में कई नरसंहारों में शामिल था, क्योंकि इसने माओवादी कम्युनिस्ट सेंटर (एमसीसी) पर हमला किया था, जिसे माओवादी कम्युनिस्ट सेंटर (एमसीसी) माना जाता है। क्षेत्र में निचली जाति के लोगों और अनुसूचित जाति के लोगों का एक मिलिशिया। उस समय रणवीर सेना और एमसीसी के बीच वर्चस्व की लड़ाई के कारण लक्ष्मणपुर बाथे, सेनारी, बथानी टोला आदि नरसंहार हुए थे।
अज्ञात व्यक्तियों ने रणवीर सेना प्रमुख की गोली मारकर हत्या की
1 जून, 2012 को जब वह सुबह की सैर के लिए अपने घर से बाहर निकले थे, तब आरा शहर के नवादा पुलिस स्टेशन के अंतर्गत कटिता इलाके में अज्ञात व्यक्तियों ने उनकी गोली मारकर हत्या कर दी थी। उनकी हत्या के बाद उनके समर्थकों ने उग्र प्रदर्शन किया था और कई संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया था।
शुरुआत में मामले की जांच बिहार पुलिस द्वारा की गई थी और 13 जुलाई 2013 को इसे सीबीआई को स्थानांतरित कर दिया गया था। 10 साल की जांच के बाद सीबीआई ने दिसंबर 2023 में आरोपपत्र और पूरक आरोपपत्र दाखिल किया था।

Advertisement
Next Article