India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET UG का पेपर लीक होने की आशंका, पटना पुलिस की हिरासत में 5 संदिग्ध; FIR दर्ज

01:27 AM May 06, 2024 IST
Advertisement

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने रविवार को देश भर के 557 और 14 विदेशी शहरों में मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET UG 2024 का आयोजन किया। हालांकि, NEET प्रश्नपत्र के लीक होने की आशंका जतायी जा रही है। केंद्रीय एजेंसियों की सूचना पर पटना पुलिस ने रविवार को आयोजित नीट (नेशनल एंट्रेंस कम एलिजिबिलिटी टेस्ट) के प्रश्नपत्र लीक होने की आशंका पर शास्त्री नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज की है। साथ ही पांच संदिग्ध भी हिरासत में लिए हैं।

एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि पटना पुलिस को प्रश्नपत्र लीक होने की गुप्त सूचना मिली थी। इसके आधार पर प्राथमिकी दर्ज कर कुछ लोगों से पूछताछ की जा रही है। कई स्थानों पर छापेमारी चल रही है। सूत्रों के मुताबिक इस मामले में 5 लोगों को हिरासत में पटना एसएसपी राजीव मिश्रा के मुताबिक सिकंदर यादव समेत 4 अन्य पेपर लीक कराने में लगे हुए थे। इसको लेकर पुलिस हर बिंदु की जांच कर रही है।

सूत्रों की मानें तो, झारखंड के रांची स्थित एक केंद्रीय एजेंसी यूनिट से पटना पुलिस को कुछ जालसाजों के नाम और नीट का प्रश्नपत्र लीक किए जाने की जानकारी मिली थी। इसके बाद पुलिस ने दानापुर, रामकृष्ण नगर, बोरिंग कैनाल रोड समेत कई स्थानों पर दबिश दी। दानापुर से राकी नामक एक युवक को हिरासत में लिया गया। उसके लैपटॉप, राउटर और मोबाइल जब्त किए गए। जांच जारी है।



हालांकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने पेपर लीक की खबरों का खंडन किया है। एनटीए अधिकारी ने कहा, 'नियमों के मुताबिक छात्रों को परीक्षा समाप्त होने के बाद ही प्रश्न पत्र के साथ हॉल से बाहर जाने की अनुमति है, लेकिन सवाई माधोपुर में कुछ छात्र पेपर लेकर जबरदस्ती एग्जाम हॉल से बाहर चले गए। इसके चलते प्रश्न पत्र शाम करीब 4 बजे इंटरनेट पर वायरल हो गया, लेकिन तब तक देशभर के अन्य अन्य सभी केंद्रों पर परीक्षा शुरू हो चुकी थी। इसलिए, NEET UG का कोई पेपर लीक नहीं हुआ है। ' बता दें कि NEET UG 2024 परीक्षा का आयोजन 5 मई को दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक किया गया।

बता दें कि इस साल NEET UG के लिए रिकॉर्ड 23 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिनमें 10 लाख से अधिक लड़के, 13 लाख से अधिक लड़कियां और 24 छात्र 'थर्ड जेंडर के तहत पंजीकृत थे। अगर राज्यवार बात करें तो उत्तर प्रदेश से सर्वाधिक 3,39,125 छात्रों ने पंजीकरण कराया था, इसके बाद महाराष्ट्र से 279904 छात्र थे। राजस्थान से 1,96,139 छात्रों ने नीट यूजी 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। दक्षिणी राज्यों की बात करें तो तमिलनाडु से 155216 आवेदकों ने पंजीकरण कराया आवेदकों ने पंजीकरण कराया था, जबकि कर्नाटक से 154210 आवेदक पंजीकृत हुए थे।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article