India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नितीश सरकार का फ्लोर टेस्ट आज, विधानसभा में सुरक्षा अधिकारी तैनात

11:42 AM Feb 12, 2024 IST
Advertisement

बिहार में हाल ही में नीतीश कुमार के नेतृत्व में सत्तारूढ़ एनडीए सरकार (नितीश सरकार) सोमवार को विश्वास मत हासिल करेगी। इसको लेकर बिहार विधानसभा में कड़ी सुरक्षा तैनात की गई है। फ्लोर टेस्ट को लेकर पिछले कई दिनों से प्रदेश का सियासी पारा चढ़ा हुआ है और राजनीतिक दल अपने अपने विधायकों को एकजुट करने में जुटे हैं। सोमवार को बिहार विधानमंडल का बजट सत्र शुरू हो रहा है। सबसे पहले विधानसभा में अध्यक्ष और विधानमंडल में सभापति संबोधि‍त करेंगे, उसके बाद राज्यपाल दोनों सदनों के सदस्यों को संबोधित करेंगे। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष को हटाने के लिए सत्ता पक्ष अविश्वास प्रस्ताव पेश करेगा। अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन और विरोध में सदस्यों का मतदान होगा। हालांकि अगर अध्यक्ष स्वयं अपने पद से इस्तीफा देते हैं तो मतदान की नौबत नहीं आयेगी।

वित्त मंत्री करेंगे बजट पेश

आज की कार्यवाही में वित्त मंत्री सम्राट चौधरी आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश करेंगे। उल्लेखनीय है कि सभी दल अपने विधायकों को एकजुट रखने को लेकर तगड़ी किलेबंदी की है। हैदराबाद से कांग्रेस के विधायक रविवार की शाम पटना पहुंच गए हैं। भाजपा के विधायक भी बोध गया में दो दिनों की कार्यशाला के बाद पटना आ गए। RJD के विधायक राजद नेता तेजस्वी यादव के आवास पर हैं। विधानसभा में सदस्यों का आंकड़ा देखे तो NDA के पास समर्थन दिखाई दे रहा है। सत्ता पक्ष के पास भाजपा के 78, JDU के 45, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के चार और एक निर्दलीय सहित 128 विधायकों का समर्थन होने का दावा किया जा रहा, जबकि विपक्ष काे RJD के 79, कांग्रेस के 19, वामपंथी दलों के 16 और AIMIM के एक विधायक सहित 115 का समर्थन प्राप्त है।

फ्लोर टेस्ट से पहले गरमाई राजनीती

बिहार विधानसभा में आज होने वाले महत्वपूर्ण बहुमत परीक्षण से पहले बिहार में सत्तारूढ़ JDU ने अपने विधायकों को विधानसभा के पास एक होटल में भेजा था लेसी सिंह, मदन सहनी और राज कुमार जैसे जद-यू विधायकों को रविवार शाम को चाणक्य होटल में देखा गया, जो बिहार विधानसभा से सिर्फ 500 मीटर की दूरी पर है। नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के शक्ति परीक्षण के लिए जद-यू विधायक सोमवार सुबह होटल से सीधे विधानसभा जाएंगे। पार्टी की रविवार को हुई बैठक में चार विधायक गैरहाजिर थे और कथित तौर पर उनसे संपर्क नहीं हो सका, लेकिन एक मंत्री ने कहा कि सभी से संपर्क किया गया है और वे मतदान के लिए समय पर पटना पहुंचेंगे। इस बीच, भाजपा विधायक जो शनिवार से पार्टी की कार्यशाला के लिए बोधगया में थे, रविवार शाम को पटना लौट आए। वे उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा के आवास पर गए। हैदराबाद में मौजूद कांग्रेस के 16 विधायक भी रविवार शाम को पटना लौट आए। वे तेजस्वी यादव के आवास पर डेरा डाले हुए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article