IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

JDU नेता विजय चौधरी केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा- बिहार में गरीबों के लाभ के खिलाफ

01:34 PM Aug 29, 2023 IST
Advertisement
जनता दल-यूनाइटेड (JDU) नेता विजय कुमार चौधरी ने बिहार में जाति-आधारित जनगणना कराने के बिहार सरकार के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर करने पर केंद्र सरकार की आलोचना की है। बिहार के वित्त मंत्री विजय चौधरी पार्टी कार्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, पटना उच्च न्यायालय भी जाति-आधारित जनगणना के बिहार सरकार के विचार के साथ खड़ा है।” केंद्र सरकार इस मामले में दखल दे रही है. केंद्र सरकार ने जाति जनगणना के मामले में सुप्रीम कोर्ट में जो किया है, वह न केवल हास्यास्पद है, बल्कि यह बिहार के गरीबों के लाभ के भी खिलाफ है।
हम जनगणना नहीं बल्कि जाति आधारित सर्वेक्षण कर रहे हैं-JDU
बिहार सरकार के जाति आधारित सर्वेक्षण पर सुप्रीम कोर्ट को दिए जवाब में केंद्र सरकार ने सोमवार को अपने हलफनामे में कहा कि जनगणना कराने का अधिकार केवल उसे है। जिसपर विजय कुमार चौधरी ने कहा, जनगणना केंद्र सरकार का काम है। हम जनगणना नहीं बल्कि जाति आधारित सर्वेक्षण कर रहे हैं, यहां तक कि उच्च न्यायालय भी इसकी अनुमति देता है। यह जनगणना से बिल्कुल अलग प्रक्रिया है. केंद्र सरकार यह साफ क्यों नहीं कर रही कि वे इसके पक्ष में हैं या विपक्ष में? यहां तक कि बीजेपी भी इस पर चुप है, उन्हें इस पर अपना रुख स्पष्ट करना होगा। 
जनगणना के समान कोई कार्रवाई करने का हकदार नहीं-रजिस्ट्रार जनरल
आपको बता दें, गृह मंत्रालय के रजिस्ट्रार जनरल के कार्यालय ने सुप्रीम कोर्ट को सौंपे गए दो पेज के हलफनामे में कहा, जनगणना एक वैधानिक प्रक्रिया है और जनगणना अधिनियम 1948 द्वारा शासित होती है। जनगणना का विषय संविधान की सातवीं अनुसूची में प्रविष्टि 69 के तहत संघ सूची में शामिल है। हलफनामे के अंतिम पैराग्राफ में आगे कहा गया है कि कोई भी अन्य निकाय जनगणना या जनगणना के समान कोई कार्रवाई करने का हकदार नहीं है।
Advertisement
Next Article