India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आखिर Lalan Singh को क्यों छोड़ना पड़ा JDU प्रमुख का पद?

10:54 AM Dec 30, 2023 IST
Lalan Singh
Advertisement

हफ्ते भर से बिहार (Bihar) में चल रहा अटकलों का दौर आखिरकार शुक्रवार को खत्म हो गया। बता दें लोकसभा चुनाव से पहले जनता दल यूनाइटेड में बड़ा बदलाव हुआ। राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने इस्तीफा दे दिया तो वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर पार्टी की कमान संभाल ली है। बताया जा रहा है कि कुछ सप्ताह पहले ही ललन सिंह को पद से हटाने की स्क्रिप्ट लिखी जा चुकी थी लेकिन ऐसा आखिर क्यों किया गया इसके पीछे कुछ अलग ही कहानी बताई जा रही है।

ललन सिंह- लालू यादव की नजदीकियों का पता नीतीश कुमार को चला

दरअसल, इस मामले पर राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि ललन सिंह और लालू यादव की नजदीकियों की खबर नीतीश कुमार तक पहुंच गई थी। उन्हें पता चला था कि तेजस्वी यादव को बिहार का मुख्यमंत्री बनाए जाने की योजना बनाई जा रही है। हालांकि, नीतीश कुमार की तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई।
ललन सिंह ने नीतीश कुमार के एक करीबी मंत्री के साथ मिलकर यह प्रस्ताव रखा कि तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री बनाया जाए तो वहीं नीतीश कुमार को उपमुख्यमंत्री बनाया जाए। नीतीश कुमार को यह तर्क देकर पद छोड़ने के लिए मनाने की कोशिश की गई कि 18 साल से वे मुख्यमंत्री हैं, अब उन्हें सत्ता सौंप देनी चाहिए। इस प्रस्ताव पर नीतीश कुमार सहमत नहीं हुए।

 ललन सिंह ने जेडीयू को तोड़ने की योजना बनानी शुरू कर दी

नीतीश कुमार की तरफ से तेजस्वी यादव को सीएम बनाने का प्रस्ताव नहीं माना गया तो ललन सिंह ने जेडीयू को तोड़ने की योजना बनानी शुरू कर दी। यही नहीं, सूत्रों की मानें तो कुछ दिन पहले जेडीयू के 12 विधायकों के साथ गुप्त मीटिंग भी रखी गई। ये 10-12 विधायक तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री बनाने की योजना में मदद करने वाले थे। इस डील के अनुसार ललन सिंह 12 विधायकों को तोड़कर अगर तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री बनाने में सफल होते तो इसके बदले में राजद उन्हें राज्यसभा भेज सकती थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article