India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Lok Sabha election: बिहार में पहले दो घंटे में 10.78 प्रतिशत मतदान दर्ज

11:24 AM May 07, 2024 IST
Advertisement

Lok Sabha election: बिहार में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में पांच संसदीय क्षेत्र झंझारपुर, अररिया, सुपौल, मधेपुरा और खगड़िया में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंगलवार की सुबह सात बजे से मतदान जारी है। बिहार में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में पांच संसदीय क्षेत्र झंझारपुर, अररिया, सुपौल, मधेपुरा और खगड़िया में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंगलवार की सुबह सात बजे से मतदान जारी है। पहले दो घंटे में 10.78 प्रतिशत मतदान हुआ है। इस चरण में 98.60 लाख से ज्यादा मतदाताओं के लिए 9,848 केंद्र बनाए गए हैं। बिहार निर्वाचन विभाग के मुताबिक, राज्य के पांच संसदीय क्षेत्र में मतदान का कार्य शांतिपूर्वक चल रहा है।

सुबह 9 बजे तक 10.78 प्रतिशत मतदान दर्ज

पहले दो घंटे में यानी सुबह 9 बजे तक राज्य में 10.78 प्रतिशत मतदान हुआ है। इसमें सबसे ज्यादा सुपौल में 11.41 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि झंझारपुर में 10.41 प्रतिशत, अररिया में 10.97, मधेपुरा में 10.71 तथा खगड़िया में 10.41 प्रतिशत मतदान हुआ है। कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की खासकर महिलाओं और युवाओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं। चुनाव को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने के लिए नेपाल से लगी सीमाओं को सील कर दिया गया है। कई इलाकों में सुरक्षा को लेकर घुड़सवार दस्ते की व्यवस्था की गई है।

मतदाताओं की सुविधा का रखा जा रहा ध्यान

मतदान स्थल पर गर्मी को देखते हुए मतदाताओं की सुविधा का ख्याल रखा जा रहा है। हालांकि कई इलाकों में तापमान में गिरावट देखी जा रही है। इस चरण में कुल 54 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। इनमें तीन महिला प्रत्याशी शामिल हैं। इस चरण में 19 प्रत्याशी निर्दलीय हैं। सर्वाधिक 15 उम्मीदवार सुपौल में हैं तो सबसे कम मधेपुरा में आठ प्रत्याशी मैदान में हैं। बिहार में सभी सात चरणों में मतदान होना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article