India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Lok Sabha Election: बिहार में तीसरे चरण की पांच सीटों पर मतदान शुरू, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

08:36 AM May 07, 2024 IST
Advertisement

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत बिहार के पांच संसदीय क्षेत्र झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया संसदीय क्षेत्र में सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। मतदान के तीसरे चरण में 5129473 पुरुष, 4730602 महिला और 322 थर्ड जेंडर सहित 98 लाख 60 हजार 397 मतदाता 51 पुरुष और तीन महिला समेत 54 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए 9848 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

कड़ी हुई सुरक्षा व्यवस्था

इस चरण के मतदान में 100 वर्ष से अधिक उम्र के 2716, जबकि पहली बार वोट करने वाले मतदाताओं की संख्या एक लाख 45 हजार 482 है। झंझारपुर में 10, सुपौल में 15, अररिया में नौ, मधेपुरा में आठ और खगड़िया में 12 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस चरण की पांच सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए 55 हजार से अधिक अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। इनके अलावा 18 हजार होमगार्ड जवान तैनात किए गए हैं। दियारा क्षेत्रों में घुड़सवार दस्ता एवं नदियों में नाव से पेट्रोलिंग होगी। आपात स्थिति से निबटने के लिए एक मेडिकल एयर एंबुलेंस की भी तैनाती की गई है।



तीसरे चरण की पांच सीटों पर चुनाव

तीसरे चरण की इन पांच लोकसभा सीटों में जनता दल यूनाइटेड तीन सीटों पर किस्मत आजमा रही है, जिसमें भारतीय जनता पार्टी और लोक जनशक्ति पार्टी एक-एक सीट पर चुनाव लड़ रही है। भाजपा ने अरारिया में और लोजपा-आर ने खगड़िया में अपने उम्मीदवार उतारे हैं। वहीं, राष्ट्रीय जनता दल तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जिनमें सुपौल, अरारिया और मधेपुरा शामिल हैं जबकि विकासशील इंसान पार्टी के साथ-साथ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी एक-एक सीट पर चुनाव लड़ रही है। वीआईपी झांझरपुर में और माकपा खगड़िया में अपनी किस्मत आजमा रही है। तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव में राजग के प्रमुख दावेदारों में निवर्तमान सांसद रामप्रीत मंडल, दिलेश्वर कामत और दिनेश चंद, यादव जदयू से, निवर्तमान सांसद प्रदीप कुमार सिंह भाजपा से और राजेश वर्मा लोजपा-आर से हैं। महागठबंधन के प्रमुख दावेदारों में राजद से चंद्रहास चौपाल, शाहनवाज आलम और कुमार चंद्रदीप, माकपा से संजय कुमार सिंह और वीआईपी से सुमन कुमार महासेठ हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article