India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पीएम मोदी के कार्यकाल में Nalanda University का काम तेजी से हुआ: Nitish Kumar

06:28 PM Jun 19, 2024 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय(Nalanda University) के नए कैंपस का उद्‌घाटन किया। उद्घाटन के अवसर पर राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, विदेश मंत्री एस. जयशंकर समेत 17 देशों के मिशन प्रमुख भी मौजूद रहे।

Highlights
. Nalanda University के नए कैंपस का उद्‌घाटन हुआ
. Nalanda University का काम तेजी से हुआ: Nitish Kumar
. नीतीश कुमार ने पीएम मोदी का जताया आभार

Nalanda University के नए कैंपस का उद्‌घाटन हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय(Nalanda University) के नए कैंपस का उद्‌घाटन किया। उद्घाटन के अवसर पर राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, विदेश मंत्री एस. जयशंकर समेत 17 देशों के मिशन प्रमुख भी मौजूद रहे। बता दें कि कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि आज नालंदा विश्वविद्यालय कैंपस का उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया जा रहा है। वे पहली बार राजगीर पधारे हैं। पुराने समय में आसपास के 20-25 किलोमीटर तक के गांव यहां से जुड़े रहते थे।

Nitish Kumar ने पीएम मोदी का जताया आभार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि मार्च 2006 में तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम बिहार आए थे, तब उन्होंने नालंदा विश्वविद्यालय को फिर से स्थापित करने की बात कही थी। उसी समय से हम लोगों ने नालंदा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय को फिर से स्थापित करने की पहल शुरू की और इसके लिए केंद्र सरकार से अनुरोध किया। लेकिन, किसी कारणवश कार्य में विलंब होने पर राज्य सरकार ने नया कानून बनाया और विश्वविद्यालय की पुनर्स्थापना के लिए 455 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में देश में नरेंद्र मोदी जी की सरकार बनी और फिर नालंदा विश्वविद्यालय का काम काफी तेजी से होने लगा। वर्ष 2016 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इसका शिलान्यास किया। वर्तमान में यहां 17 देशों के 400 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को इस उदघाटन समारोह में पधारने के लिए बधाई देते हुए कहा कि आपके आने से हमें बहुत खुशी हुई है। केंद्र सरकार बेहतर तरीके से काम कर रही है और काम को आगे बढ़ा रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article