India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Bihar: NEET विवाद पर शिक्षा मंत्रालय ने बिहार पुलिस से मांगी विस्तृत रिपोर्ट

08:22 AM Jun 20, 2024 IST
Advertisement

NEET Paper Leak: शिक्षा मंत्रालय ने पटना में नीट (यूजी) परीक्षा-2024 के आयोजन में कथित अनियमितताओं पर बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि नीट (यूजी)-2024 से संबंधित मामले में ग्रेस मार्क्स से संबंधित मुद्दे को पहले ही पूरी तरह से संबोधित किया जा चुका है।

Highlights

शिक्षा मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

पटना में परीक्षा के आयोजन में कथित कुछ अनियमितताओं के संबंध में, बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। सरकार इस रिपोर्ट के मिलने पर आगे की कार्रवाई करेगी।" इसने आगे दोहराया कि नीट (यूजी) परीक्षा 2024 मामले में शामिल पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति/संगठन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पेपर सेट करने में लापरवाही

इससे पहले 18 जून को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और NTA से कहा था कि अगर नीट-यूजी, 2024 परीक्षा के आयोजन में कोई लापरवाही हुई है, तो उससे पूरी तरह निपटा जाना चाहिए। न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति एसवीएन भट्टी की अवकाश पीठ ने कहा, "यदि किसी की ओर से 0.001 प्रतिशत भी लापरवाही हुई है, तो उससे पूरी तरह निपटा जाना चाहिए। इन सभी मामलों को प्रतिकूल मुकदमेबाजी के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।"

5 मई को लीक हुआ था पेपर

नीट-यूजी 2024 के नतीजों को वापस लेने और परीक्षा को नए सिरे से आयोजित करने के निर्देश देने की मांग करते हुए शीर्ष अदालत में कई याचिकाएँ दायर की गई थीं, जिसमें 5 मई को आयोजित परीक्षा में पेपर लीक और गड़बड़ी का आरोप लगाया गया था। उम्मीदवारों ने प्रश्नपत्र लीक होने, प्रतिपूरक अंक दिए जाने और नीट-यूजी 2024 के प्रश्नों में विसंगतियों का मुद्दा उठाया है।

छात्रों को फिर से परीक्षा में बैठने का मौका

इस महीने की शुरुआत में, NTA ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि परीक्षा में बैठने के दौरान हुए नुकसान की भरपाई के लिए "ग्रेस मार्क्स" पाने वाले 1,563 नीट-यूजी 2024 उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड रद्द कर दिए जाएंगे और छात्रों को फिर से परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा।

एनटीए ने शीर्ष अदालत को बताया था, "परीक्षा 23 जून को आयोजित की जाएगी और परिणाम 30 जून से पहले घोषित किए जाएंगे।" शीर्ष अदालत ने पहले ही NEET-UG, 2024 की काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। (एएनआई)

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article