India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

NEET-UG Case : नीट पेपर लीक मामले में आरोपी अमन सिंह को बिहार के पटना स्थित विशेष CBI अदालत में किया पेश

01:24 PM Jul 04, 2024 IST
NEET-UG Case
Advertisement

NEET-UG Case : केंद्रीय जांच ब्यूरो ने गुरुवार को राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी मामले में गिरफ्तार आरोपी को बिहार के पटना स्थित विशेष सीबीआई अदालत में पेश किया। जल्द ही आरोपी को अदालत में पेश किया जाएगा। एक अधिकारी के अनुसार, बुधवार को सीबीआई ने नीट-यूजी मामले में अनियमितताओं के संबंध में संदिग्ध मुख्य साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया। संदिग्ध मुख्य साजिशकर्ता की पहचान अमन सिंह के रूप में हुई है, जिसे झारखंड के धनबाद से गिरफ्तार किया गया।

Highlight : 

केंद्रीय एजेंसी द्वारा की गई यह सातवीं गिरफ्तारी

नीट-यूजी परीक्षा 2024 में कथित अनियमितताओं के संबंध में केंद्रीय एजेंसी द्वारा की गई यह सातवीं गिरफ्तारी थी। इससे पहले, सीबीआई ने गुजरात के गोधरा से एक निजी स्कूल के मालिक को कथित तौर पर उम्मीदवारों से उनके अंक बढ़ाने के बदले पैसे मांगने के आरोप में गिरफ्तार किया था। सीबीआई ने एक हिंदी मीडिया संगठन के मार्केटिंग प्रोफेशनल को भी गिरफ्तार किया है। पिछले शुक्रवार को केंद्रीय एजेंसी ने झारखंड के हजारीबाग में ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल के तौर पर काम कर रहे दो आरोपियों डॉ. एहसान उल हक और इम्तियाज आलम को गिरफ्तार किया था। हक को NEET-UG परीक्षा 2024 के लिए सिटी कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया गया था। इन गिरफ्तारियों के बाद केंद्रीय एजेंसी ने पटना में दो और गिरफ्तारियां कीं।

दो लोगों की गिरफ्तारी की पुष्टि

सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मनीष प्रकाश और आशुतोष नाम के दो लोगों की गिरफ्तारी की पुष्टि की, जो पटना से काम करते पाए गए। अधिकारी के मुताबिक, आशुतोष छात्रों के लिए सुरक्षित घर की व्यवस्था कर रहा था, जबकि मनीष उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए एक स्कूल ले जा रहा था। सीबीआई अधिकारी ने बताया, मनीष प्रकाश ने छात्रों को अपनी कार में ले जाया, जबकि छात्रों को आशुतोष के घर में ठहराया गया। पिछले महीने की शुरुआत में केंद्र सरकार ने NEET-UG मामले में अनियमितताओं की जांच का जिम्मा सीबीआई को सौंपा था। तदनुसार, सीबीआई ने कथित पेपर लीक, उम्मीदवारों के प्रतिरूपण और धोखाधड़ी से संबंधित कई एफआईआर दर्ज कीं।

सुप्रीम कोर्ट 8 जुलाई को याचिकाओं पर करेगी सुनवाई

इस बीच, सुप्रीम कोर्ट 8 जुलाई को नीट-यूजी परीक्षा में पेपर लीक और अनियमितताओं का आरोप लगाने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करने वाला है। शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर अपलोड की गई 8 जुलाई की वाद सूची के अनुसार, याचिकाएँ मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ के समक्ष सूचीबद्ध हैं। शीर्ष अदालत ने पहले पेपर लीक के आरोपों के बीच नए सिरे से नीट-यूजी 2024 परीक्षा की मांग करने वाली याचिकाओं पर एनटीए से जवाब मांगा था और कहा था कि परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हुई है और परीक्षण एजेंसी से जवाब की आवश्यकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article