India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

झारखंड की राजनीति में नई सुगबुगाहट, पूर्व मंत्री व दिग्गज नेता सरयू राय जदयू में शामिल

01:05 AM Aug 05, 2024 IST
Advertisement

झारखंड सरकार के पूर्व मंत्री और जमशेदपुर पूर्वी सीट के निर्दलीय विधायक सरयू राय रविवार को जनता दल यूनाइटेड में शामिल हो गए। पटना में जदयू के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष व राज्यसभा सदस्य संजय कुमार झा ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई।
विधानसभा चुनाव के पहले सरयू राय का जदयू में शामिल होना
सरयू राय भारतीय जन मोर्चा नामक एक पार्टी चलाते हैं। माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में इस पार्टी का जदयू में औपचारिक तौर पर विलय हो जाएगा। झारखंड में दो-तीन महीनों के अंदर होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले सरयू राय का जदयू में शामिल होना और उनकी पार्टी का संभावित विलय राज्य की राजनीति में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम माना जा रहा है।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ‘पाठशाला’ से निकले सरयू राय 2019 में झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले तक झारखंड-बिहार में भाजपा के कद्दावर नेताओं में शामिल रहे। वह राज्य में रघुवर दास के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री भी थे, लेकिन दोनों के बीच गहरे मतभेद थे। नतीजा यह हुआ कि रघुवर दास ने सरयू राय का विधानसभा टिकट कटवा दिया। इसके बाद सरयू राय भाजपा से बगावत कर रघुवर दास के खिलाफ निर्दलीय मैदान में उतरे और उन्हें पराजित भी कर दिया।
जनता दल यूनाइटेड का दामन थामा
पिछले चार सालों से सरयू राय की भाजपा में वापसी के कयास लगते रहे, लेकिन अब उन्होंने जनता दल यूनाइटेड का दामन थाम लिया है। सरयू राय जदयू के प्रमुख नीतीश कुमार के कॉलेज के दिनों से मित्र रहे हैं। पिछले दिनों उन्होंने नीतीश कुमार से पटना में मुलाकात की थी और उसके बाद उन्होंने कहा था कि वे नीतीश कुमार की पार्टी के साथ मिलकर चलेंगे।
जदयू परिवार में आपका स्वागत - संजय कुमार झा
रविवार को उनके जदयू में शामिल होने के बाद पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष संजय कुमार झा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ''जदयू परिवार में आपका स्वागत है। झारखंड के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री, जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय जी को जदयू की सदस्यता दिलाई। जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के साथ उनका कई दशकों से व्यक्तिगत संबंध रहा है। मुझे विश्वास है, सरयू राय जी के आने से झारखंड में पार्टी को मजबूती मिलेगी।’
सरयू राय के जदयू में शामिल होने के मौके पर बिहार सरकार के एवं जदयू के झारखंड प्रदेश प्रभारी अशोक चौधरी, मंत्री श्रवण कुमार, राज्यसभा सांसद सह जदयू के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष खीरू महतो सहित कई अन्य नेता मौजूद रहे।
गौरतलब है कि नीतीश कुमार की पार्टी का बीते एक-डेढ़ दशक में झारखंड में जनाधार लगातार घटता चला गया। अब सरयू राय झारखंड में जदयू की खोई जमीन को हासिल करने के नीतीश के अभियान के अगुआ बन सकते हैं।

Advertisement
Next Article