India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नीतीश कुमार ने बिहार में महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए लोगो और शुभंकर का किया अनावरण

11:21 AM Oct 06, 2024 IST
Advertisement

Bihar CM Nitish kumar : ने शनिवार को महिला एशियाई चैंपियंस हॉकी ट्रॉफी 2024 के लोगो और शुभंकर 'गुड़िया' का अनावरण किया, जो 11 से 20 नवंबर, 2024 तक नवनिर्मित राजगीर स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।

Highlight

बिहार के राजगीर एशिया हॉकी दिग्गजों का स्वागत के लिए तैयार

इस ऐतिहासिक अवसर पर खेल प्रशासन और हॉकी से जुड़ी कई जानी-मानी हस्तियाँ मौजूद थीं, जिनमें बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवींद्रन शंकरन और हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह शामिल थे।इस समारोह में भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सलीमा टेटे और उप-कप्तान नवनीत कौर ने भी भाग लिया। बिहार का ऐतिहासिक शहर राजगीर 11 से 20 नवंबर 2024 तक महाद्वीपीय गौरव के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले एशिया के हॉकी दिग्गजों का स्वागत करने के लिए तैयार है, जो राज्य की खेल विरासत में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। खेल और विरासत का मिश्रण, लोगो बिहार की खेल और महिला सशक्तिकरण के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है, साथ ही राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को भी उजागर करता है।

 

अंतरराष्ट्रीय खेलों में बिहार की बढ़ती भूमिका

डिजाइन के केंद्र में प्रतिष्ठित बोधि वृक्ष है, जो बिहार की आध्यात्मिक विरासत से गहराई से जुड़ा हुआ प्रतीक है। इसकी आपस में जुड़ी हुई शाखाएं विकास और लचीलेपन का प्रतिनिधित्व करती हैं, जो एक एथलीट की यात्रा को दर्शाती हैं। यह कलात्मक प्रतिनिधित्व अंतरराष्ट्रीय खेलों में बिहार की बढ़ती भूमिका पर जोर देता है, भविष्य की उपलब्धियों की आशा करते हुए इसकी जड़ों को श्रद्धांजलि देता है। समारोह के दौरान शुभंकर गुड़िया का भी अनावरण किया गया। बिहार में युवा लड़कियों को प्यार से संबोधित करने के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला स्नेह का शब्द, गुड़िया सभी उम्र की महिलाओं के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ता है। लुप्तप्राय प्रजाति गौरैया से प्रेरित यह शुभंकर बिहार की प्राकृतिक विरासत को दर्शाता है और लचीलापन और ताकत का प्रतीक है। गुड़िया का साहसिक रुख और आत्मविश्वास से भरी अभिव्यक्ति खिलाड़ियों के दृढ़ संकल्प और एथलेटिकवाद को दर्शाती है, जो महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2024 की भावना को दर्शाता है। शुभंकर का यह चयन न केवल स्थानीय संस्कृति से जुड़ता है, बल्कि लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाते हुए खेलों में महिलाओं के सशक्तिकरण को भी बढ़ावा देता है। एशियाई हॉकी महासंघ (एएचएफ) के अध्यक्ष फुमियो ओगुरा ने लोगो और शुभंकर के अनावरण की प्रशंसा की और उनके सांस्कृतिक और प्रतीकात्मक महत्व पर प्रकाश डाला।

विरासत और महिलाओं के खेल की भावना की खूबसूरती

हॉकी इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार फुमियो ओगुरा ने कहा, "महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2024 का लोगो और शुभंकर बिहार की विरासत और महिलाओं के खेल की भावना को खूबसूरती से दर्शाता है। हम बिहार सरकार, हॉकी इंडिया और अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के उनके अमूल्य समर्थन के लिए आभारी हैं।" इन भावनाओं को दोहराते हुए, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवींद्रन शंकरन ने कहा, "हम राजगीर में इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का स्वागत करते हुए रोमांचित हैं, जो बिहार के खेलों के लिए एक गंतव्य बनने की यात्रा में एक और महत्वपूर्ण कदम है। शुभंकर गुड़िया का अनावरण एक विशेष क्षण है क्योंकि यह हमारे एथलीटों और बिहार के लोगों दोनों की ताकत और भावना को दर्शाता है। हम खेल प्रतिभा और बुनियादी ढांचे को बढ़ाने में जबरदस्त प्रगति कर रहे हैं, और यह आयोजन उस प्रगति का प्रमाण है। हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप तिर्की ने लोगो और शुभंकर के महत्व पर जोर दिया। दिलीप तिर्की ने कहा, "लोगो और शुभंकर के रूप में 'गुड़िया' का अनावरण हम सभी के लिए गर्व का क्षण है। यह बिहार की समृद्ध सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत और खेलों के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतीक है। मैं महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी में उनके अमूल्य सहयोग के लिए बिहार सरकार को भी अपना हार्दिक धन्यवाद देना चाहता हूं .

महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का आयोज

हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने भी अपना उत्साह व्यक्त किया। उन्होंने कहा, भारतीय हॉकी के लिए यह गर्व का क्षण है कि महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन सांस्कृतिक रूप से समृद्ध राज्य बिहार में किया जा रहा है। लोगो और शुभंकर गुड़िया हमारे एथलीटों की ताकत, लचीलापन और विकास तथा इस प्रतियोगिता के महत्व का खूबसूरती से प्रतीक है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article