India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Bihar के पश्चिमी चंपारण में बाघ के हमले में चरवाहे की मौत

06:52 AM Sep 18, 2024 IST
Advertisement

Bihar: बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले में मंगलवार को एक बाघ के हमले में एक चरवाहे की मौत हो गई। घटना दोपहर करीब डेढ़ बजे सहोदर थाना अंतर्गत वनबैरिया गांव में हुई। मृतक की पहचान इंद्रदेव महतो के रूप में हुई है। वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (वीटीआर) 1 के प्रभागीय वनाधिकारी प्रद्युम्न गौरव ने घटना की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि पीड़ित खेत में बकरी चरा रहा था, तभी बाघ ने उस पर हमला कर दिया। उन्होंने कहा, वनबैरिया गांव की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि यहां से नदी और जंगल दोनों ही महज एक किमी दूर हैं। यहां बाघों समेत वन्यजीवों के लिए प्राकृतिक गलियारा बना हुआ है। यह रास्ता खेतों, खासकर गन्ने के खेतों से होकर गुजरता है, जिससे बाघ जंगल के विभिन्न हिस्सों में आ-जा सकते हैं। पीड़ित वहां बकरी चराने गया था। वह गन्ने के खेत के पास बैठा था, तभी बाघ ने उस पर हमला कर दिया।

शोर सुनकर जंगल में भागा बाघ

वह अधिकारी ने बताया कि जब ग्रामीणों को घटना के बारे में पता चला, तो उन्होंने तुरंत बाघ का पीछा किया, लेकिन बड़ी संख्या में लोगों का शोर सुनकर बाघ जंगल की ओर भाग गया। अधिकारी ने बताया कि बाघ ने पीड़ित के शव को 200 मीटर तक घसीटा और फिर मौके से भाग गया। उन्होंने कहा, हमने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वन विभाग ने पीड़ित परिवार को 10 लाख रुपये मुआवजा देने का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि वीटीआर के पास के गांवों के निवासियों को सतर्क रहने और अकेले खेतों पर न जाने के लिए कहा गया है।

ग्रामीणों में दहशत

सूचना मिलने पर वन विभाग और पुलिस की टीम भी घटनास्थल पर पहुंची। वन विभाग की टीम ने बाघ को पकड़ने के लिए जाल बिछाया है और इलाके में गश्त तेज कर दी है। वहीं, पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। इस घटना के बाद से इलाके में दहशत का माहौल है। लोग अपने घरों से निकलने में भी डर रहे हैं। वन विभाग ने लोगों को सतर्क रहने और जंगल के आस-पास न जाने की सलाह दी है। CF नेसामणि ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि जैसे ही हमें इंद्रदेव महतो पर बाघ के हमले की सूचना मिली, हमने तुरंत वन विभाग की एक विशेषज्ञ टीम को घटनास्थल पर भेजा। टीम बाघ का पता लगाने में जुटी हुई है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article