India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Vijayadashami in Patna : पटना के गांधी मैदान में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई विजयादशमी

10:10 PM Oct 12, 2024 IST
Advertisement

Vijayadashami in Patna : पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में विजयादशमी (दशहरा) उत्सव शनिवार को भव्य तरीके से संपन्न हो गया। इस कार्यक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा तथा पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद सहित कई प्रमुख नेता शामिल हुए।

Vijayadashami in Patna : हर्षोल्लास के साथ मनाई गई विजयादशमी

नेताओं ने रामायण में वर्णित बुराई पर अच्छाई की पारंपरिक जीत का प्रतीक बाण चलाकर समारोह की औपचारिक शुरुआत की। इस कार्यक्रम को देखने के लिए लगभग एक लाख लोग एकत्रित हुए।पटना दशहरा समिति ने गांधी मैदान में प्रतीकात्मक लंका के साथ रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के तीन बड़े पुतले बनाए थे। इस साल के समारोह में पुतलों की प्रभावशाली ऊंचाई के कारण खासा उत्साह रहा। रावण का पुतला 80 फीट ऊंचा था, जो पिछले साल के मुकाबले 10 फीट अधिक था।

Vijayadashami in Patna : मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतले 75 फीट ऊंचे थे, जो पिछले साल की तुलना में 10-10 फीट अधिक थे। यह आयोजन पटना के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर था, जिसमें परंपरा और उत्सव का एक विशाल मिश्रण देखने को मिला।पटना के जिला प्रशासन ने गांधी मैदान में भव्य विजयादशमी (दशहरा) समारोह का सुचारू और सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करने के लिए व्यापक उपाय किए। भारी भीड़ को नियंत्रित करने और यातायात की भीड़ को रोकने के लिए, प्रशासन ने गांधी मैदान की ओर जाने वाली सभी सड़कों पर बैरिकेडिंग कर दी, और दोपहर 2 बजे से उस तरफ वाहनों की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी।

Vijayadashami in Patna : नतीजतन, समारोह में भाग लेने वाले लोगों को कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के लिए एक-दो किलोमीटर पैदल चलना पड़ा। जनता की सुविधा के लिए, गेट 1 से 12 को सामान्य प्रवेश और निकास के लिए निर्धारित किया गया था, जबकि गेट 13 को वीवीआईपी और मीडिया कर्मियों के लिए आरक्षित किया गया था, ताकि गणमान्य व्यक्तियों के लिए सुगम प्रवेश और सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article