काली मिर्च डायबिटीज के मरीजों के लिए होती है बेहद फायदेमंद

अगर आप स्वस्‍थ और हेल्दी रहना चाहते हैं तो अाप हेल्दी डाइट को फॉलो करें। अक्सर लोग अनहेल्दी चीजें खाते हैं जिसकी वजह से उनके स्वास्‍थ्य पर बुरा असर पड़ता है। कई ऐसे मसाले आपको किचन में मिल जाएंगे जो आपकी सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। काली मिर्च इन मसालों में से एक है। 


मिनरल्स, विटामिन्स, प्रोटीन्स, फाइबर, कार्बोहाईड्रेट ये काली मिर्च में पाए जाते हैं। साथ की कई पोषक तत्व भी काली मिर्च में मौजूद होते हैं जो आपकी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। बता दें कि काली मिर्च डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी होती है। काली मिर्च के कई और भी फायदे होते हैं जो स्वास्‍थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। चलिए जानते हैं काली मिर्च के इन फायदों के बारे में

डायबिटीज


एंटीऑक्सीडेंट काली मिर्च में पाए जाते हैं। शरीर में ब्‍लड शुगर की मात्रा को यह सही रखता है। हाइपरग्लेसेमिया को यह तत्व नियंत्रित रखता है। डायबिटीज के उपचार में यह मददगार होता है। साल 2013 के एक अध्ययन में पाया गया है कि दो एंजाइमों को रोक काली मिर्च लगता है। स्टार्च को ग्लूकोच तोड़ता है और डायबिटीज के लक्षणों को रोकता है। 

दांतों के लिए


एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण काली मिर्च में पाया जाता है। यह पोषक तत्व मसूड़ों की सूजन को सही रखता है। अगर आपको दांतों की समस्या है तो इसके लिए आप काली मिर्च का सेवन नमक के साथ करें। इसके लिए आप नमक और काली मिर्च पानी में मिला लें और उस पानी से अपने मसूड़ों को रब करें। 

सर्दी-जुकाम


एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण काली मिर्च में पाए जाते हैं। सर्दी-जुकाम में यह पोषक तत्व बहुत लाभकारी होते हैं। बलगम को भी यह कम करते हैं साथ ही सांस ना आने की परेशानी को भी सही करते हैं। अस्‍थमा वालों के लिए काली मिर्च लाभकारी होती है। 

वजन कम


काली मिर्च वजन कम करने में भी फायदेमंद होती है। फाइबर काली मिर्च में होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। ओवरइटिंग से भी काली मिर्च रोकती है। फैट बर्न करने में भी काली मिर्च फायदेमंद होती है। कैलोरी की मात्रा काली मिर्च में कम होती है। 
Tags : Chhattisgarh,Punjab Kesari,जगदलपुर,Jagdalpur,Sanctuaries,Indravati National Park ,diabetes patients