ऋषि कपूर से लेकर सोनाली बेंद्रे तक, इन बॉलीवुड सेलेब्स ने कैंसर से लड़ाई लड़ी और जीत कर बने प्रेरणा

चकाचौंध और ग्लैमर की दुनिया के पीछे, बॉलीवुड सितारों की अपनी निजी जिंदगी भी होती है, जिसमे इन्हे कई उतार चढ़ाव का सामना भी करना पड़ता है। आज हम आपको बॉलीवुड के कुछ ऐसे सितारों के बारे में बता रहे है जिन्होंने कैंसर जैसी गंभीर बिमारी का सामना किया और इस लड़ाई में जीत हासिल की। कैंसर के खिलाफ जंग जीत कर ये सितारे लाखों लोगों के सामने प्रेरणा बने है। 

ऋषि कपूर


अभिनेता ऋषि कपूर करीब 11 महीने 11 दिनों के बाद 10 सितंबर को मुंबई वापस लौटे। वो बीते साल से न्यूयॉर्क में अपना इलाज करवा रहे थे। इलाज के दौरान ऋषि कपूर अपनी सेहत की अपडेट फैंस के साथ शेयर करते रहे। कीमोथेरेपी के बाद अभिनेता ने कैंसर को हरा दिया और सकुशल घर वापसी कर ली है। 

इरफान खान


अभिनेता इरफान खान ने सोशल मीडिया पोस्ट में घोषणा की कि वह न्यूरोएंडोक्राइन कैंसर से जूझ रहे हैं। हालांकि उन्होंने अपनी इस बिमारी को काफी गोपनीय रखा और फैंस से यही कहा की वो जल्द इस बिमारी से निजात पा लेंगे। लंदन में कीमो थेरेपी से 6 चरणों में इलाज करवाने के बाद वो अब वापस मुंबई लौट आये है। 


सोनाली बेंद्रे


पिछले साल जुलाई में, बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे बहल ने सोशल मीडिया पर 
अपने कैंसर होने की खबर से फैंस को झटका दिया था। करीब एक साल तक कैंसर से संघर्ष के बाद सोनाली बेंद्रे ठीक होकर मुंबई लौट आयी। सोनाली ने अपनी कैंसर की लड़ाई के बारे में फैंस के सामने एक मिसाल पेश की। 

ताहिरा कश्यप


आयुष्मान खुराना की निर्देशक पत्नी ताहिरा कश्यप ने भी अपने सोशल मीडिया हैंडल पर कैंसर के साथ अपनी लड़ाई के बारे में बातें शेयर की।  बेहद साहसी तरीके से ताहिरा ने ब्रैस्ट कैंसर से लड़ाई लड़ी। इंस्टाग्राम पर उन्होंने तस्वीर शेयर करते हुए अपनी जिंदगी के इस मुश्किल दौर की कहानी फैंस के साथ शेयर की। 

राकेश रोशन


ऋतिक रोशन ने 2019 की शुरुआत अपने पिता राकेश रोशन के कैंसर डाइग्नोसिस के बारे में बात करते हुए इंस्टाग्राम पर एक भावनात्मक पोस्ट साझा किया। जनवरी में, रितिक ने बताया कि उनके निर्देशक डैड को शुरुआती चरण में गले के स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा का पता चला था और उसी के इलाज के लिए उनकी सर्जरी की गई थी। राकेश रोशन ने भी परिवार के सपोर्ट के साथ कैंसर से इस लड़ाई में जीत हासिल की। 
 
अनुराग बसु


निर्देशक अनुराग बसु ने भी लंबे समय के बाद कैंसर के साथ अपनी लड़ाई जीत ली, निर्देशक ल्यूकेमिया बीमारी से लड़ने के बाद और मजबूत हुए और उन्होंने स्वीकार किया कि इसने उनके नजरिए को बदलने में बड़ी भूमिका निभाई। अनुराग ने कहा , 'जब आप मौत से लड़ते हैं तो आप जीवन को बेहतर समझते हैं। '

मनीषा कोईराला


मनीषा कोइराला, जिन्हें नवंबर 2012 में ओवेरियन कैंसर का पता चला था, छह महीने के कठिन उपचार से गुज़रीं, जिसमें न्यूयॉर्क में सर्जरी और कई दर्दनाक कीमोथेरेपी सत्र शामिल थे। अभिनेत्री ने बहादुरी से लड़ाई लड़ी और अपने संघर्षों के बारे में कई किस्से फैंस के साथ शेयर किये। 

लीजा रे 


अभिनेत्री लीजा रे ने भी अपनी इस खतरनाक लड़ाई के बारे में किस्से फैंस के साथ शेयर किये और बताया की किस तरह उन्होंने 2009 में उन्हें अपने कैंसर के बारे में पता चला और इस लड़ाई के बाद उनका जीवन कितना बदल गया। अब वह बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने वाले सितारों में से एक बन गई और बीमारी से जूझ रहे कई अन्य लोगों के लिए एक आदर्श और प्रेरणा स्रोत बन गईं।

Tags : आदिवासियों,Adivasis,Pathargarh agitation,Pathholanga,Central mining,Minister of State for Steel, ,Rishi Kapoor,celebs,Sonali Bendre