India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जानिए बॉलीवुड की कुछ ऐसी फिल्में जो ऐतिहासिक स्थानों पर शूट की गई है

03:50 PM Sep 04, 2023 IST
Advertisement
बॉलीवुड फिल्म मेकर अपनी फिल्मों की शूटिंग करने के लिए भारी मात्रा में प्रयास कर अपनी फिल्म स्टोरी के हिसाब से लोकेशन चुनना पसंद करते है।ऐसे में कई फिल्मो की स्टोरी ऐसी होती है जो सिर्फ इतिहासिक स्थानों पर ही शूट की जाती है।ऐसे में कई फिल्में ऐसी है जो सबसे अनोखे ऐतिहासिक स्थानों को प्रदर्शित करती है।आज हम आपको उन्ही 10 फिल्मों के बारे में बातएंगे जिनकी शूटिंग ऐतिहासिक स्थानों पर की गई है।
 ग़दर-2 
इस लिस्ट में सबसे पहली फिल्म है सनी देओल और अमीषा पटेल की फिल्म ग़दर-2 सबसे पॉपुलर फिल्म ग़दर का बना दूसरा पार्ट है इस फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया साथ ही इस फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ने अबतक लगभग 500 करोड़ की कमाई कर ली है।इस फिल्म की शूटिंग की बात करे तो ये फिल्म नवाबों के शहर लखनऊ, मध्यप्रदेश,अहमनगर,पालमपुर,उत्तरप्रदेश और चंडीगढ़ के कई स्थानों पर की गई है।
 
पुष्पा
अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना की एक्शन से भरपूर हिट फिल्म पुष्पा की शूटिंग आंध्र के मारेडुमिली में हुई थी जो तमिलनाडु-केरल सीमा पर है। फिल्म और इसकी कहानी को लोगों ने खूब सराहा। फिल्म आपको उस गांव की सैर पर ले जाती है जहां आश्चर्यजनक दृश्य फिल्माए गए थे। ‘श्रीवल्ली’ गाना तमिलनाडु के तेनकासी जिले के थिरुमलाई कोविल में शूट किया गया था।
 गुलाबो सिताबो
आयुष्मान खुराना और अमिताभ बच्चन की फिल्म गुलाबो सिताबो की शूटिंग नवाबों के शहर लखनऊ में हुई थी। इस शहर में लोगो को अलग-अलग और खूबसूरत अनोखी वास्तुकला, टेस्टी फ़ूड और पहनावे के लिए जाना जाता है।फिल्म आपको लखनऊ के कैपर रोड पर चर्च ऑफ एपिफेनी के दौर पर ले जाता है।इस हवेली का व्यू महमूदाबाद हवेली में फिल्म माया गया था।।

बजरंगी भाई जान
इसी के साथ इस लिस्ट में सलमान खान की सबसे पॉपुलर फिल्म बजरंगी भाई जान है इस फिल्म के मुख्य हिस्सों की शूटिंग दिल्ली के हज़रत निजामुद्दीन दरगाह,समझौता एक्सप्रेस, अटाली-वाघा बॉर्डर,मंडावा कश्मीर घाटी और अन्य स्थानों की की गई थी।
रांझना
बॉलीवुड की रोमांटिक फिल्म रांझना भारत के महान स्वतंत्रता कलाकारों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।इस फिल्म की कहानी काफी इमोशनल है यह फिल्म आपको अमृतसर के स्वर्ण मंदिर का नजारा दिखती है और जयपुर के प्रसिद्ध नाहरगाह किले को दिखती है।
रब ने बना दी जोड़ी
आदित्य चोपड़ा के डायरेक्शन में बनी फिल्म रब ने बना दी जोड़ी पंजाब के अमृतसर के प्रसिद्ध स्वर्ण मंदिर का दर्शन कराएगी।इस फिल्म में श्री दरबार साहिब सिखों के सबसे पवित्र तीर्थस्थलों में से एक है।इस फिल्म में अनुष्का शर्मा और शाहरुख़ खान एहम भुमिका निभाते नजर आये थे।

2 स्टेट्स 
आलिया भट्ट और अर्जुन कपूर की लव ड्रामा फिल्म 2 स्टेट्स भारत के सबसे पुराने संरचनात्मक चट्टानों को काटकर बनाए गए मंदिरों में से एक है जिसे ग्रे नाईट ब्लाकों से बनाया गया था।इस फिल्म की कहानी दो लोगों प्यार में पड़े लोगों के ऊपर आधारित है इस फिल्म की शूटिंग चेन्नई में की गयी थी।
Advertisement
Next Article