India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Karwa Chauth Makeover: खुद को सबसे हसीन लुक में देखना है तो करवा चौथ पर ऐसे हों तैयार, पार्टनर के दिल में उतर जाएगा आपका ये अंदाज

02:00 PM Oct 07, 2024 IST
Advertisement

करवा चौथ का त्यौहार शादीशुदा महिलाओं के लिए बहुत महत्व रखता है। पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखने और शाम की पूजा के दौरान सजने-संवरने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। महिलाएं अलग और खूबसूरत दिखने के लिए तैयार होने के लिए कई तरह के ट्रेंड को फॉलो करती हैं, फिर चाहे वो ट्रेडिशनल हो या लेटेस्ट फ्यूजन स्टाइल। पार्लर में तैयार होने की बजाय महिलाएं कुछ बातों का ध्यान रखकर घर पर ही आसानी से तैयार हो सकती हैं।

स्किन केयर है जरूरी

आकर्षक दिखने के लिए सबसे ज़रूरी है अपनी त्वचा का ख्याल रखना। भले ही आप अच्छे से तैयार हो जाएं, लेकिन जब तक आप अपनी त्वचा का ख्याल नहीं रखेंगे, तब तक आप अच्छी नहीं दिख सकतीं और न ही ग्लो कर सकती हैं। इसके लिए महिलाओं को जितना हो सके लिक्विड डाइट लेनी चाहिए ताकि त्वचा हाइड्रेट रहे। दिन भर में कम से कम 3 लीटर पानी पिएं। प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट लें। चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स, ड्राई फ्रूट्स, ग्रीन टी जैसी चीज़ों को रोज़ाना अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

स्वस्थ आहार खाएं

स्वस्थ आहार आपको बेहतर दिखने और महसूस करने में मदद कर सकता है। खूब सारे फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन खाएँ। आहार और मुँहासे के बीच संबंध स्पष्ट नहीं है - लेकिन कुछ शोध बताते हैं कि मछली के तेल या मछली के तेल की खुराक से भरपूर और अस्वास्थ्यकर वसा और संसाधित या परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट में कम आहार त्वचा को जवां दिखने में मदद कर सकता है। खूब सारा पानी पीने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है।

ट्रेडीशनल और कंफर्टेबल आउटफिट

करवा चौथ पर आकर्षक दिखने के लिए साड़ी, अनारकली सूट या पैरलल सूट जैसी आकर्षक ड्रेस ज़रूरी हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार डिज़ाइनर सूट या अनारकली सूट भी पहन सकती हैं। सूट निश्चित रूप से आपको सहज महसूस कराएंगे। अगर आप साड़ी में सहज महसूस करती हैं, तो करवा चौथ पर साड़ी से बेहतर कोई भारतीय पोशाक नहीं हो सकती। कुछ महिलाएं तो करवा चौथ पर पुरानी शादी की साड़ी भी पहनती हैं। आजकल डिज़ाइनर साड़ियाँ काफ़ी चलन में हैं जिन्हें आप आसानी से कैरी कर सकती हैं। आप पारंपरिक और लेटेस्ट फैशन का फ्यूजन मिक्सचर कर सकती हैं। फुलकारी, बंधेज, मिरर वर्क और कांथा वर्क जैसी पुरानी कढ़ाई वाली साड़ियों के साथ जैकेट पहनकर आप अलग लुक पा सकती हैं।

इस तरह करें मेकअप

आकर्षक दिखने के लिए आपको आई मेकअप पर ध्यान देना चाहिए, आप अपनी आंखों की खूबसूरती जितनी बढ़ाएंगी, आपका चेहरा उतना ही खूबसूरत दिखेगा। थोड़ा अलग दिखने के लिए आई मेकअप के लिए ब्लैक की जगह कलर्ड काजल या कलर्ड आई लाइनर का इस्तेमाल करें, जो ज्यादा इफेक्ट करेगा। आप अपनी ड्रेस के हिसाब से इनका चुनाव कर सकती हैं जैसे नीला, हरा और बैंगनी। कलर्ड आई लाइनर के साथ ब्लैक काजल भी अच्छा लगेगा। करवाचौथ के मौके पर आंखों पर गोल्ड कलर का काजल और स्मोक आउट के लिए ब्राउन आई शैडो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगा। शाम की पूजा के दौरान ये रंग ज्यादा स्ट्रांग नहीं लगेंगे और आपके हर आउटफिट और ज्वेलरी के साथ मैच भी करेंगे।

हेयर स्टाइल का भी रखें ध्यान

हेयरस्टाइल आपकी पर्सनालिटी को निखारता है, क्योंकि अभी मौसम अच्छा है, तो आप अपने बालों को खुला रख सकती हैं। आप अपने बालों को सॉफ्ट आयरन या स्ट्रेटनर से स्टाइल कर सकती हैं। आप अपने बालों को स्ट्रेट करके सिरों पर सॉफ्ट कर्ल दे सकती हैं। अगर आप बन बनाना चाहती हैं, तो हेयर एक्सेसरीज से अपने हेयरस्टाइल को स्टाइल कर सकती हैं।

 

 

Advertisement
Next Article