India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Pankaj Tripathi on Atal Bihari Vajpayee: आखिर क्यों Pankaj Tripathi ने कहा 'आज के राजनेताओं से नहीं हो सकती अटल जी की तुलना'

09:11 AM Jan 16, 2024 IST
Advertisement

Pankaj Tripathi on Atal Bihari Vajpayee:  अभिनेता पंकज त्रिपाठी, जो दिवंगत प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी पर अपनी आगामी फिल्म से उत्साहित हैं, ने उनके काव्य पक्ष पर प्रकाश डाला और कहा कि उनकी तुलना वर्तमान राजनेताओं से नहीं की जा सकती।"अटल बिहारी वाजपेयी का व्यक्तित्व ऐसा है कि उसकी तुलना आज के राजनेताओं से नहीं की जा सकती. वो एक कवि थे... वो एक ऐसे नेता थे जिनके कट्टर दुश्मन भी उनके प्रशंसक थे..."

Pankaj Tripathi on Atal Bihari Vajpayee: अपनी आने वाली फिल्म 'मैं अटल हूं' के बारे में अभिनेता पंकज त्रिपाठी कहते हैं, "अटल बिहारी वाजपेयी का व्यक्तित्व ऐसा है कि उसकी तुलना आज के राजनेताओं से नहीं की जा सकती। वह एक कवि थे... वह एक ऐसे नेता थे जिनके कट्टर दुश्मन थे।" उनके प्रशंसक भी,'' त्रिपाठी ने अपनी आगामी फिल्म 'मैं अटल हूं' पर कहा।

'अटल बिहारी वाजपेयी का व्यक्तित्व ऐसी है की उनकी तुलना नहीं की जा सकती'

पंकज ने एएनआई के साथ एक साक्षात्कार में कहा, "मैंने सीखा है कि एक व्यक्ति को अंदर से लोकतांत्रिक होना चाहिए; यहां तक कि जब मैं आपसे परेशान होता हूं, तब भी मैं गहराई से जानता हूं। मैं आपसे नाराज हूं और आप मुझे पसंद नहीं करते, लेकिन मैं अब भी इसका आनंद लेता हूं। वह आपको यह विश्वास करने के लिए प्रेरित करते हैं कि हर कोई जीवन में कुछ भी कर सकता है।"

भारतीय राजनीति में अटल का प्रतिद्वंद्वी ढूंढना कठिन है

अभिनेता ने यह भी बताया कि उन्होंने दिवंगत पीएम वाजपेयी की भूमिका के लिए कैसे तैयारी की, उन्होंने कहा, "अटल जी की विशेषताओं के बारे में तैयारी करने और पढ़ने के बाद, आप आधुनिक समय के नेताओं के बारे में वैसा महसूस नहीं करेंगे। राजनेता, जो सिर्फ उनके विरोधी नहीं थे लेकिन उनके कट्टर आलोचक भी उनका सम्मान करते थे और उनके विधायी शिष्टाचार का पालन करते थे। भारतीय राजनीति में अटल का प्रतिद्वंद्वी ढूंढना कठिन है। मैं सोच रहा था कि क्या मैं इसके साथ न्याय कर सकता हूं। लेकिन मैंने अटल जी की दो राजनीतिक रैलियों में भाग लिया है। मैं पाँच सौ मीटर दूर भीड़ में खड़ा होकर उनकी बात सुनने गया था।”

अटल बिहारी वाजपेयी लोगों के बीच काफी मशहूर हैं

"अटल बिहारी वाजपेयी लोगों के बीच काफी मशहूर हैं। हमने आपको बटेश्वर के उस छोटे बच्चे के बारे में बताया था जो बड़ा होकर अटल बिहारी वाजपेयी बना। जैसा कि कविता में कहा गया है, 'मनुष्य को चाहिए चुनौतियाँ से लड़े, एक स्वप्न टूटे तो दूसरा' गड्डे.' यह अटल जी की कविता है, जिसे अप्रत्याशित रूप से फिल्म के एक दृश्य में शामिल किया गया है,'' उन्होंने निष्कर्ष निकाला।

हम इसे भाग्यशाली मानते हैं कि वह अस्सी साल तक जीवित रहे

फिल्म के डायरेक्टर रवि जाधव ने कहा, 'फिल्म लिखने से पहले ही पता चल गया था कि यह रोल पंकज त्रिपाठी निभा रहे हैं।' निर्माता विनोद भानुशाली ने कहा, "पिछले दिसंबर में, अटल जी ने अपना निन्यानवेवां जन्मदिन मनाया था, और हम उनके सौवें वर्ष में फिल्म रिलीज कर रहे हैं। हम इसे भाग्यशाली मानते हैं कि वह अस्सी साल तक जीवित रहे। मैंने रवि जी को सूचित किया कि हमें इसकी जरूरत है।" दो घंटे और कुछ मिनट में लिख दो इतनी जिंदगी.

19 जनवरी, 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए पूरी तरह तैयार है

उन्होंने कहा, "इस फिल्म से पहले, हमने उत्तर प्रदेश में फिल्म की शूटिंग की थी। यूपी प्रशासन फिल्मों के लिए व्यापक सहायता प्रदान करता है। चाहे हम परमिट या स्थान पर चर्चा कर रहे हों, आपको बहुत मदद मिलेगी।"'मैं अटल हूं' का निर्देशन निर्देशक रवि जाधव ने किया है। फिल्म को ऋषि विरमानी और रवि जाधव ने लिखा है। यह फिल्म 19 जनवरी, 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए पूरी तरह तैयार है। यह भानुशाली स्टूडियोज लिमिटेड और लीजेंड स्टूडियोज, विनोद भानुशाली, संदीप सिंह, सैम खान और कमलेश भानुशाली द्वारा समर्थित है।

Advertisement
Next Article