इन 9 चीजों को दिवाली से पहले लाएं घर, नहीं होगी धन की कमी

हिंदू धर्म में दिवाली का पर्व सबसे बड़ा माना जाता है। 27 अक्टूबर को इस साल दिवाली का पर्व मनाया जा रहा है। लक्ष्मी-गणेश की पूजा दिवाली के दिन घर में की जाती है। कहा जाता है कि घर में सुख-समृद्धि  मां लक्ष्मी की पूजा करने से आती है। साथ ही कुछ खास चीजें घर में दिवाली से पहले लाने से भी धन और समृद्धि होती है। 


शास्‍त्रों में कहा गया है कि धन संबंधी दोष इन चीजों को घर में रखने से खत्म होते हैं। चलिए इन चीजों के बारे में आपको बताते हैं। तंत्र शास्‍त्र में कहा गया है कि कभी भी धन की कमी घर में इन चीजों को रखने से नहीं होती है। अगर इन चीजों में से आप अपने घर में एक भी चीज रख लेते हैं तो आपके घर में धन और समृद्धि  हो जाएगी। 


1. हत्‍था जोड़ी


हत्‍था जोड़ी अगर आप भी घर लाना चाहते हैं तो इसे मंगलवार या शनिवार के ही दिन पर लाएं। साथ ही अपनी तिजोरी में लाल कपड़े के अंदर लपेटकर हत्‍था जोड़ी को रख दें। 

2.श्रीयंत्र 

मान्यता है कि घर में श्रीयंत्र की स्‍थापना और पूजा करने से आपके जीवन और घर में देवी लक्ष्मी की कृपा दृष्टि बनी रहती है। मां लक्ष्मी के साथ 33 अन्य देवी-देवाताओं के चित्र भी श्रीयंत्र में बने होते हैं। आपका भाग्य इसे घर पर लाने से अच्छा हो जाता है। 

3. मोती शंख


विधि-विधान से मोती शंख की पूजा कर लें उसके बाद उसे तिजोरी में रख दें। ऐसा कहा जाता है कि आपके जीवन में पैसा मोती शंख को रखने से टिकता है साथ ही आपकी आमदनी में भी बढ़ोतरी होती है। 

4. लक्ष्मी कौड़ी


शास्‍त्रों में कहा गया है कि समुद्र से ही लक्ष्मी माता उत्पन्न हुईं हैं और समुद्र से ही कौड़ी भी निकलती है। धन को आकर्षित करने का कौड़ी में स्वभावित गुण माना गया है। शास्‍त्रों में कहा गया है कि मां लक्ष्मी के साथ ही कौड़ियां जुड़ी हुईं हैं। धन के साथ भी कौड़ियों को रखना चाहिए।

5. गोमती चक्र


गुजरात की गोमती नदी में ही गोमती चक्र मिलता है। सुदर्शन चक्र के नाम से भी इसे जाना जाता है। 11 चक्र आप पीले कपड़े में अपने पास बांधकर रखते हैं तो जीवन में कभी भी आपको पैसे की कमी नहीं होती। 

6. आक या मदार की जड़


शास्‍त्रों में कहा गया है कि सफेद आक की जड़ों की पूजा पूरे विधि-विधान से शुक्रवार के दिन करनी चाहिए। उसके बाद उसे तिजोरी भी रख लें ऐसा करने से आपके जीवन में आर्थिक तंगी दूर हो जाती है। 

7. दक्षिणावर्ती शंख


शास्‍त्रों में दक्षिणावर्ती शंख को विशेष महत्व दिया गया है। एक बड़े लाल कपड़े में दक्षिणावर्ती शंख को लपेटकर साथ में ऊॅं श्री लक्ष्मी सहोदराय नमः का जाप करें उसके बाद उसे वहां रखें जहां आप अपने पैसे रखते हैं। 

8. लघु नारियल 


शास्‍त्रों में माना गया है कि मां लक्ष्मी की कृपा लघु नारियल आपके जीवन में बरसाता है। सामान्य नारियल के आकार में लघु नारियल छोटा होता है। 11 लघु नारियलों को लाल रंग के एक कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रखने से जीवन और घर में पैसों की बरकत होती है। 

9. कमल गट्टा


कमल के बीच से कमल गट्टा बनता है। कमला के नाम से भी देवी लक्ष्मी को बुलाया जाता है। देवी कमला का वास कमल के पांच अंगों में हाेता है। मां लक्ष्मी के चित्र पर कमल गट्टे की माला पहना कर पूजा करनी चाहिए ऐसा करने से घर में समृद्धि होती है। 
Tags : Chhattisgarh,Punjab Kesari,जगदलपुर,Jagdalpur,Sanctuaries,Indravati National Park ,Diwali,home,festival,Lakshmi-Ganesh