ब्रिटेन में पायलटों की हड़ताल, ब्रिटिश एयरवेज ने अपनी सभी उड़ानें की रद्द

ब्रिटिश एयरवेज ने सोमवार को कहा कि पायलटों की हड़ताल के पहले दिन वह ब्रिटेन के सभी हवाईअड्डों से अपनी करीब करीब सभी उड़ानें निरस्त करने को बाध्य है। ब्रिटिश एयरवेज ने यहां जारी एक वक्तव्य में कहा, ‘‘पायलटों के साथ वेतन संबंधी विवाद को सुलझाने के कई महीने चले प्रयास के बावजूद, हम इस स्थिति में पहुंचे हैं इसके लिए हमें बहुत खेद है।’’

एयरलाइन ने कहा है कि वह अभी भी ब्रिटिश एयरलाइन पायलट्स एसोसिएसन (बीएएलपीए) के साथ बातचीत के लिए तैयार है। एयरलाइन ने कहा है, ‘‘दुर्भाग्य से बीएएलपीए से हमारे पास इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई कि कौन से पायलट हड़ताल पर होंगे, हम यह बताने की स्थिति में नहीं हैं कि कितने पायलट काम पर पहुंचेंगे और वह कौन सा विमान उड़ाने की योग्यता रखते हैं। 

इसलिए ऐसी स्थिति में हमारे सामने कोई विकल्प नहीं बचता है और हम करीब करीब शत प्रतिशत उड़ानों को निरस्त कर रहे हैं।’’ ब्रिटेन की एयरलाइन कंपनी ब्रिटिश एयरवेज के 4,300 के करीब पायलट पिछले नौ माह से वेतन विवाद को लेकर उलझे हुए हैं। उनकी हड़ताल की वजह से तीन लाख से अधिक लोगों की यात्रा का कार्यक्रम गड़बड़ा सकता है। 

पायलट मंगलवार को भी अपनी हड़ताल जारी रख सकते हैं और उन्होंने एक दिन और 27 सितंबर को हड़ताल की धमकी दी है। इसके बाद भी यदि विवाद और बढ़ता है तो सर्दियों की छुट्टियों में भी उनकी हड़ताल हो सकती है। पायलटों के संगठन बीएएलपीए ने इससे पहले एयरलाइन के जुलाई में पेश तीन साल में 11.5 प्रतिशत वेतन वृद्धि के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। 
Tags : Railway Board,Punjab Kesari,हाजीपुर,Hajipur,246 Water Vending Machines ,British Airways,Pilots strike,Britain,flights