India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

होटलों और एयरलाइंस कंपनियों जैसा होगा रेलवे का किराया, खाली सीट रहने पर छूट

11:46 PM Dec 16, 2017 IST
Advertisement

होटलों और एयरलाइंस कंपनियों की तर्ज पर भारतीय रेलवे भी टिकटों की बुकिंग पर छूट देने की तैयारी में है। इसके तहत रेलगाड़ी के पूरा बुक नहीं होने पर रेलवे टिकट में छूट दे सकती है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को फ्लेक्सी किराये में पूरी तरह से सुधार करने के संकेत दिए । वहीं गोयल ने भी इस बात पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि डायनेमिक फेयर का इस्तेमाल सिर्फ किराया बढ़ाने के लिए ही क्यों किया जाता रहा है।

गोयल के अनुसार भारतीय रेलवे भी होटलों और विमानन कंपनियों की तर्ज पर टिकट बुकिंग पर छूट देने की तैयारी में । इसके तहत रेलगाड़ी के पूरा बुक नहीं होने पर रेलवे विमानन कंपनियों और होटल की तरह टिकट में छूट दे सकती । आपको बता दें कि होटल और एयरलाइंस कंपनियां भी फ्लेक्सी किराए का इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में कई बार ग्राहकों की कमी होने से यह कंपनियां रूम का किराया या एयर फेयर कम कर देती हैं, ताकि उन्हें नुकसान भी न हो और सस्ते किराए की वजह से ग्राहकों की संख्या भी बढ़ जाए। अब रेलवे ने भी इस तरह की कोशिश पर विचार करना शुरू कर दिया है।

गोयल की यह टिप्पणी फ्लेक्सी किराये स्कीम की समीक्षा के लिए छह सदस्यीय समिति के गठन के बाद आई। वरिष्ठ अधिकारियों के एक दिवसीय सम्मेलन के बाद गोयल ने कहा, ”रेलवे, विमानन कंपनी और होटलों के डायनमिक प्राइसिंग प्रारूप का अध्ययन कर रहा है। हम डायनमिक प्राइसिंग नीति पर विचार-विमर्श कर रहे हैं। अभी तक हमारा ध्यान कीमतें न बढ़ें इस पर था, लेकिन मैं इससे आगे जाना चाहता । मैं ऐसी संभावना तलाश रहा हूं कि अगर रेलगाड़ी की सीटें नहीं भरे तो विमानन कंपनियों की तरह किराये में रियायत दी जा सके।

गोयल ने कहा हम इसमें एयर इंडिया के सीएमडी रहे और वर्तमान में इंडियन रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी लोहानी की विशेषज्ञता का इस्तेमाल करेंगे। देश में कई होटलों में भी डायनामिक प्राइसिंग है। सबसे पहले कीमतें कम, फिर बाद में कीमतें बढ़ती जाती है और बाद में बचे कुछ कमरों पर बुक माय होटल और अन्य वेबसाइटों के माध्यम से छूट की पेशकश होती है। उन्होंने यह सवाल भी उठाया कि फ्लेक्सी किराए केवल रेल टिकट की कीमत में वृद्धि के लिए ही क्यों थे।

24X7  नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।

Advertisement
Next Article