India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Bharat में 23 दिनों में 34 लाख शादियां, 4.25 ट्रिलियन रुपए का कारोबार

02:55 PM Nov 21, 2023 IST
Advertisement

भारत में 23 नवंबर से 15 दिसंबर तक 34 लाख शादियां होने का अनुमान है। इस दौरान होने वाली शादियों से जुड़े कारोबार में लगभग 4.25 ट्रिलियन रुपए (51 बिलियन डॉलर) का कारोबार होने की उम्मीद है। इसका मतलब है कि शादी की खरीदारी में लोग हर सेकंड में लगभग 21.37 लाख रुपए खर्च करेंगे। इस कारोबार में सबसे अधिक हिस्सा सोने के आभूषणों का है। अनुमान है कि इस दौरान सोने के आभूषणों की बिक्री में 8 से 11 फीसदी का इजाफा होगा। शादियों में सोना पहना लोगों को काफी पसंद है, और शौक से इसकी खरीदारी करते हैं। यही कारण है कि शादी के सीजन में इसकी सेल काफी बढ़ जाती है।

Confederation of All India Traders का कहना है कि 23 नवंबर से 15 दिसंबर के दौरान कुल बिक्री लगभग 4.25 ट्रिलियन रुपए यानि की 51 बिलियन डॉलर हो सकती है। शादी के अन्य सामानों में भी अच्छी बिक्री होने की उम्मीद है। इनमें कपड़े, जूते, डिजाइनर कपड़े, फर्नीचर, सजावट का सामान, इलेक्ट्रॉनिक्स और उपहार आदि शामिल हैं। इस कारोबार से जुड़े व्यवसायियों को इस सीजन में अच्छी कमाई की उम्मीद है। वे अपने स्टोरों को सजाने और आकर्षक ऑफर देने में जुटे हुए हैं। इस कारोबार से देश की अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा। इस दौरान कई लोगों को रोजगार मिलेगा और सरकार को भी राजस्व प्राप्त होगा।

शादियां नजदीक है तो आप भी ध्यान से करे साड़ी खरीदारी और लुफ्त उठए इन मौसम का , इसी के साथ कुछ बातो का जरूर ख्याल रखे जैसे , ऐसे स्टोर से खरीदारी करें जिस पर आप भरोसा करते हैं। सामान खरीदने से पहले अच्छी तरह से जांच लें। रसीद जरूर लें। किसी भी समस्या के मामले में तुरंत स्टोर से संपर्क करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

 

Advertisement
Next Article