India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Vodafone Idea ने Nokia, Ericsson और Samsung के साथ किया समझौता, 4G नेटवर्क का होगा विस्तार

11:42 AM Sep 23, 2024 IST
Advertisement

4G Netork Deal: Vodafone Idea लिमिटेड ने अगले तीन वर्षों में नेटवर्क उपकरणों की आपूर्ति के लिए नोकिया, एरिक्सन और सैमसंग के साथ 3.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर (300 बिलियन रुपये) का सौदा किया है। यह समझौता कंपनी की 6.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर (550 बिलियन रुपये) की तीन वर्षीय पूंजीगत व्यय योजना में पहला कदम है, इसकी आधिकारिक फाइलिंग के अनुसार।

4G नेटवर्क को बढ़ाने की तैयारी

वोडाफोन आइडिया ने 4G नेटवर्क विस्तार के लिए नोकिया, एरिक्सन और सैमसंग के साथ 3.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का सौदा किया है। इस निवेश का उपयोग वोडाफोन आइडिया की 4G आबादी के कवरेज को 1.03 बिलियन से बढ़ाकर 1.2 बिलियन करने और प्रमुख बाजारों में 5G सेवाएं शुरू करने के साथ-साथ डेटा वृद्धि की मांगों को पूरा करने के लिए क्षमता बढ़ाने के लिए किया जाएगा, फाइलिंग में उल्लेख किया गया है।

इन कंपनियों के साथ किया समझौता

बयान में कहा गया है, "कंपनी ने अपने पुराने साझेदारों नोकिया और एरिक्सन को बरकरार रखा है और सैमसंग को भी एक नए साझेदार के रूप में शामिल किया है।" वोडाफोन आइडिया ने कहा कि यह अनुबंध कंपनी को ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अत्याधुनिक उपकरणों का लाभ उठाने में सक्षम बनाएगा।

नए उपकरण ऊर्जा दक्षता लाभ भी लाएंगे

कंपनी ने कहा, "इसके अलावा, पिछले दो वर्षों में भारतीय बाजार में इन विक्रेताओं द्वारा प्राप्त की गई अंतर्दृष्टि और विशेषज्ञता से कंपनी को 4G और 5G जैसी उन्नत तकनीकों के लिए सेवाओं को अनुकूलित करते हुए अधिक लचीली और मॉड्यूलर रोलआउट योजना को लागू करने में मदद मिलेगी। नए उपकरण ऊर्जा दक्षता लाभ भी लाएंगे, जिससे परिचालन लागत कम होगी।" वोडाफोन आइडिया ने कहा कि इन नए दीर्घकालिक समझौतों से आपूर्ति आगामी तिमाही में शुरू होगी। कंपनी का प्राथमिक ध्यान पूरे भारत में 1.2 बिलियन लोगों तक 4G कवरेज का विस्तार करना है।

3.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश

हाल ही में 240 बिलियन रुपये की इक्विटी जुटाने और जून 2024 की नीलामी के दौरान स्पेक्ट्रम अधिग्रहण पर अतिरिक्त 35 बिलियन रुपये खर्च करने के बाद, कंपनी ने इन दीर्घकालिक अनुबंधों को अंतिम रूप देते हुए पहले ही कई "त्वरित जीत" पूंजीगत व्यय परियोजनाओं को लागू कर दिया है। इन त्वरित जीत में मुख्य रूप से मौजूदा साइटों पर अतिरिक्त स्पेक्ट्रम तैनात करना और नए स्थापित करना शामिल है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article