India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

शेयर बाजार में आने वाला नया तूफ़ान, FII Data और F&O expiry की रहेगी दावेदारी

11:39 AM Sep 22, 2024 IST
Advertisement

शेयर बाजार : भारतीय शेयर बाजार ने पिछले हफ्ते शानदार प्रदर्शन किया, जिसमें सेंसेक्स, निफ्टी और निफ्टी बैंक ने नए ऑल टाइम हाई स्थापित किए। अब, सितंबर के अंतिम कारोबारी हफ्ते में बाजार की दिशा घरेलू और वैश्विक आर्थिक आंकड़ों, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की गतिविधियों, फ्यूचर और ऑप्शन की मासिक एक्सपायरी, और कच्चे तेल की कीमतों पर निर्भर करेगी।

Highlight : 

  • पिछले हफ्ते सेंसेक्स, निफ्टी ने सकारात्मकता स्थापित की 
  • एफआईआई की खरीदारी
  • मासिक एक्सपायरी का प्रभाव

यह factors अगले हफ्ते शेयर बाजार के लिए होंगे अहम

पिछले हफ्ते, सेंसेक्स 84,694, निफ्टी 25,849 और निफ्टी बैंक 54,066 पर बंद हुए। बाजार में तेजी का मुख्य कारण अमेरिकी फेड द्वारा ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की कटौती और अमेरिकी अर्थव्यवस्था का मजबूत प्रदर्शन था। इस दौरान, बैंकिंग इंडेक्स में 3.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

हालांकि, आईटी इंडेक्स में पिछले एक महीने से कमजोरी आई है, जो 2.75 प्रतिशत तक गिर गया। मिडकैप और स्मॉलकैप स्टॉक्स का प्रदर्शन भी कमजोर रहा, जो निवेशकों की ओर से वैल्यू निवेश की प्रवृत्ति को दर्शाता है। एफआईआई ने कैश सेगमेंट में 11,517.92 करोड़ रुपये की खरीदारी की, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 633.67 करोड़ रुपये की बिकवाली की।

विश्लेषकों का मानना है कि निफ्टी 26,200 की ओर बढ़ सकता है, जबकि 25,500 और 25,200 समर्थन स्तर के रूप में कार्य करेंगे। निफ्टी बैंक ने भी ऑल-टाइम हाई पर बंद होकर 54,290, 54,750 और 55,225 के नए स्तरों की ओर बढ़ने की उम्मीद जगाई है। इस तरह की गतिविधियों के चलते निवेशकों को ध्यान से बाजार पर नजर रखनी होगी, खासकर एफआईआई की खरीदारी और एक्सपायरी के दौरान। आने वाले हफ्तों में इन संकेतों के आधार पर निवेश रणनीतियाँ निर्धारित की जानी चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article