India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

एशियाई विकास बैंक ने श्रीलंका के लिए 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर ऋण को दी मंजूरी

11:15 AM Sep 12, 2024 IST
Advertisement

ABD: एशियाई विकास बैंक (ADB) ने श्रीलंका के जल आपूर्ति और स्वच्छता क्षेत्र के सुधारों का समर्थन करने के लिए 100 मिलियन अमरीकी डॉलर के नीति-आधारित ऋण को मंजूरी दी है।

श्रीलंका को ऋण देने के लिए तैयार हुआ ADB

ADB ने बुधवार को कहा कि स्वीकृत ऋण जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के प्रति देश की तन्यकता को बढ़ाने और दीर्घकालिक स्थिरता को बढ़ावा देने में मदद करेगा। इसने जल आपूर्ति और स्वच्छता सुधार कार्यक्रम पर भी प्रकाश डाला, जिसमें 100 मिलियन अमरीकी डॉलर के दो उप-कार्यक्रम शामिल हैं। यह जल आपूर्ति और स्वच्छता सेवाओं के अधिक लचीले और टिकाऊ वितरण में योगदान देगा।

दिशानिर्देशों के कार्यान्वयन का समर्थन करेगा

ADB के अनुसार, उप-कार्यक्रम 1 राष्ट्रीय स्तर पर और राष्ट्रीय जल आपूर्ति और जल निकासी बोर्ड (NWSDB) के लिए नीतियां और रणनीतियां स्थापित करेगा, जबकि उप-कार्यक्रम 2 सुधार कार्यों और दिशानिर्देशों के कार्यान्वयन का समर्थन करेगा।

निजी क्षेत्र की भागीदारी संभव होगी

वरिष्ठ शहरी विकास विशेषज्ञ पेड्रो अल्मेडा ने कहा, "श्रीलंका में सुरक्षित और विश्वसनीय जल आपूर्ति की कुशल डिलीवरी खंडित जल संसाधन प्रबंधन द्वारा सीमित है और जलवायु परिवर्तन से और भी बदतर हो गई है। यह कार्यक्रम न केवल सुरक्षित जल तक पर्याप्त पहुंच सुनिश्चित करने के लिए तंत्र को मजबूत करेगा, बल्कि इस क्षेत्र की शासन और स्थिरता चुनौतियों का भी समाधान करेगा, जिससे निजी क्षेत्र की भागीदारी संभव होगी।"

NWSDB को करेगा मदद

श्रीलंका में जल संसाधन प्रबंधन कृषि और पेयजल के बीच असंतुलित आवंटन, योजना और विकास में जलवायु परिवर्तन पर अपर्याप्त विचार, राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर कई एजेंसियों की भागीदारी और अनियोजित भूमि उपयोग और वनों की कटाई से होने वाले प्रभावों जैसी दीर्घकालिक चुनौतियों का सामना कर रहा है। एडीबी के अनुसार, कार्यक्रम में 800,000 अमेरिकी डॉलर का तकनीकी सहायता अनुदान शामिल है, जो अगले उप-कार्यक्रम में सुधार पहलों के निर्माण, परिनियोजन, कार्यान्वयन और निगरानी के लिए जल आपूर्ति और संपदा अवसंरचना विकास मंत्रालय (MWS) और NWSDB को क्षमता और सलाहकार सहायता प्रदान करेगा।

500,000 अमेरिकी डॉलर की राशि को कवर

ADB की तकनीकी सहायता विशेष निधि भी 500,000 अमेरिकी डॉलर की राशि को कवर करेगी, जबकि ADB द्वारा प्रशासित जल वित्तपोषण भागीदारी सुविधा के तहत जल नवाचार ट्रस्ट फंड 300,000 अमेरिकी डॉलर का वित्तपोषण करेगा। ADB की स्थापना 1966 में हुई थी और इसके 68 सदस्य हैं, जिनमें से 49 इसी क्षेत्र से हैं।

(Input From ani)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article