India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

फिर विस्तार की राह पर है अडानी ग्रुप, जेफरीज समूह की कंपनियों के प्रति उत्साहित

12:02 PM May 31, 2024 IST
Advertisement

Adani Group: अदानी समूह, जिसका बाजार पूंजीकरण 2023 की शुरुआत में यूएस-आधारित शॉर्ट सेलर रिपोर्ट द्वारा बुरी तरह प्रभावित हुआ था, घाटे से उबर गया है और भारतीय समूह "विस्तार की होड़" पर वापस आ गया है।

अडानी समूह फिर से विस्तार की राह पर है

निवेश बैंक और वित्तीय सेवा फर्म जेफरीज ने एक रिपोर्ट में कहा, "समूह विस्तार की होड़ में वापस आ गया है और अगले दशक में 90 बिलियन अमरीकी डालर के पूंजीगत व्यय पर नजर रख रहा है," क्योंकि यह समूह के लिए आगे की राह का अनुमान लगाता है।

वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान, समूह ने मुख्य रूप से अपने ऋण को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित किया, निवेश बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा। "वित्त वर्ष 24 के दौरान, समूह ने ऋण को नियंत्रित करने, संस्थापकों के शेयर गिरवी को कम करने पर ध्यान केंद्रित किया।" जेफरीज की रिपोर्ट में कहा गया है, "वर्ष 2023-24 में समूह का कुल EBITDA सालाना आधार पर 40 प्रतिशत बढ़ा (660 बिलियन रुपये तक), समूह ने इक्विटी/ऋण/रणनीतिक निवेशकों से नए फंड जुटाए, प्रमोटर ने समूह कंपनियों में हिस्सेदारी बढ़ाई और समूह एमकैप में उछाल आया।"

पिछले साल, एक अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग ग्रुप ने इस साल जनवरी में एक रिपोर्ट के माध्यम से अडानी समूह पर हमला किया, जिसमें कथित तौर पर अकाउंटिंग धोखाधड़ी, स्टॉक मूल्य हेरफेर और टैक्स हेवन के अनुचित उपयोग का दावा किया गया था। हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद, समूह ने अपने बाजार मूल्य में लगभग 150 बिलियन अमरीकी डॉलर का नुकसान किया था। विवाद की शुरुआत से ही अडानी समूह सभी आरोपों से इनकार करता रहा है। अडानी समूह ने तब हिंडनबर्ग पर "अनैतिक शॉर्ट सेलर" के रूप में हमला किया था, जिसमें कहा गया था कि न्यूयॉर्क स्थित इकाई की रिपोर्ट "झूठ के अलावा कुछ नहीं" थी। प्रतिभूति बाजार में एक शॉर्ट-सेलर शेयरों की कीमतों में बाद की कमी से लाभ कमाता है। शॉर्ट सेलर रिपोर्ट और उसके बाद शेयरों में गिरावट के बाद से, समूह का मार्केट कैप पिछले कुछ समय से लगातार बढ़ रहा है और हाल ही में इसने अपने सभी नुकसानों की भरपाई कर ली है। यह दर्शाता है कि आरोपों के बावजूद, निवेशकों ने अडानी समूह की कंपनियों में अपना भरोसा जताया है। जनवरी की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अडानी समूह के खिलाफ रिपोर्ट हिंडनबर्ग मामले में पूंजी बाजार नियामक सेबी की जांच पर संदेह करने का आधार नहीं हो सकती। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने अमेरिका स्थित शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च के आरोपों से जुड़े 24 मामलों में से 22 की जांच की है। सुप्रीम कोर्ट ने सेबी को शेष दो मामलों में जांच पूरी करने के लिए तीन महीने का समय दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार और सेबी को यह भी आदेश दिया कि वे जांच करें कि क्या हिंडनबर्ग ने बाजार में शॉर्टिंग करते समय नियमों की अनदेखी की है और उसके अनुसार कार्रवाई करें। जेफरीज की रिपोर्ट पर वापस आते हुए, इसने नोट किया कि समूह स्तर पर शुद्ध ऋण (आठ कंपनियां और सीमेंट व्यवसाय अधिग्रहण से संबंधित ऋण) 2023-24 में 2.2 ट्रिलियन रुपये पर स्थिर रहा, जबकि पहले यह 2.3 ट्रिलियन रुपये था। जेफरीज की रिपोर्ट में समूह स्तर पर किए गए प्रमुख विकासों पर भी प्रकाश डाला गया है। समूह ने इंगोट वेफर इकाई चालू की।

अडानी सीमेंट ने सांघी सीमेंट का अधिग्रहण पूरा किया। अडानी पोर्ट्स ने ओडिशा में गोपालपुर बंदरगाह का अधिग्रहण किया; अडानी पावर ने 1.6 गीगावाट का गोड्डा बिजली संयंत्र चालू किया; अडानी ग्रीन ने 2.8 गीगावाट अक्षय ऊर्जा क्षमता जोड़ी; गुजरात के खावड़ा में अपनी 775 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए परिचालन शुरू किया।

इसके अलावा, अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस के पास 1,244 सीकेएम (सर्किट किलोमीटर) ट्रांसमिशन लाइनें थीं; अडानी टोटल गैस ने वर्ष के दौरान 91 सीएनजी स्टेशन और 116,000 घरेलू पीएनजी ग्राहक जोड़े।

अडानी विल्मर का खाद्य और एफएमसीजी कारोबार मार्जिन में सुधार के साथ 1 मिलियन टन की मात्रा और 50 बिलियन रुपये के टर्नओवर तक बढ़ गया नवी मुंबई एयरपोर्ट चालू वित्त वर्ष 2024-25 की चौथी तिमाही तक चालू होने की संभावना है; डेटा सेंटर परियोजनाओं का भी विस्तार हो रहा है। अदानी सीमेंट प्रबंधन का कहना है कि वह सीमेंट क्षमता को दोगुना करने और यूनिट EBITDA को 2027-28 तक उद्योग में अग्रणी 1450-1500 रुपये प्रति टन तक बढ़ाने का लक्ष्य लेकर चल रहा है। अदानी पोर्ट्स ने हाल ही में अपना पांच वर्षीय व्यावसायिक रोड मैप प्रकाशित किया है, जिसमें 2023-24-2028-29 में 18 प्रतिशत EBITDA चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर का लक्ष्य रखा गया है। जेफरीज की रिपोर्ट में कहा गया है, "पोर्ट्स EBITDA में 16 प्रतिशत CAGR की वृद्धि होने की उम्मीद है, जो विस्तार और रैंप-अप के कारण है, जिसमें कंपनी का लक्ष्य 2030 तक 1 बिलियन टन कार्गो वॉल्यूम (15 प्रतिशत CAGR) है।" अदानी ग्रीन ने 2030 तक अपनी बिजली क्षमता लक्ष्य को 45 GW से बढ़ाकर 50 GW कर दिया है, जिसमें अब 5GW पंप हाइड्रो शामिल है। अडानी टोटल गैस की योजना परिवहन और खनन क्षेत्र के लिए एलएनजी स्टेशन नेटवर्क और ईवी चार्जिंग सुविधाओं सहित नए व्यावसायिक क्षेत्रों को विकसित करने की है। निवेश बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि अडानी विल्मर वितरण विस्तार, वैकल्पिक चैनलों को बढ़ावा देने और प्रीमियम ब्रांडों के मिश्रण में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। जेफरीज ने अडानी एंटरप्राइजेज को 3,800 रुपये, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड को 1,640 रुपये, अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस को 1,365 रुपये और अंबुजा सीमेंट्स को 735 रुपये के लक्ष्य मूल्य पर खरीदने की सलाह दी है।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article