India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अदाणी पोर्ट्स कांडला में मल्टीपर्पस बर्थ का करेगा विकास, पोर्ट की क्षमता में होगी वृद्धि

01:15 PM Sep 12, 2024 IST
Advertisement

अदाणी पोर्ट्स : अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन ने बुधवार को घोषणा की कि वह गुजरात के कांडला पोर्ट पर एक नई मल्टीपर्पस बर्थ का विकास करेगा। यह बर्थ, जो दीनदयाल पोर्ट की बर्थ नंबर 13 पर स्थित होगी, मल्टीपर्पस कार्गो को हैंडल करने में सक्षम होगी और इसके 2026-27 तक ऑपरेशनल होने की उम्मीद है। एपीएसईजेड के पूर्णकालिक निदेशक और सीईओ अश्विनी गुप्ता ने बताया कि बर्थ नंबर 13 की लंबाई 300 मीटर होगी और इसकी वार्षिक क्षमता 57 लाख टन कार्गो हैंडल करने की होगी।

Highlight : 

कांडला में अदाणी पोर्ट्स मल्टीपर्पस बर्थ का करेगा विकास

गुप्ता के अनुसार, इस बर्थ के विकास से दीनदयाल पोर्ट पर हमारी उपस्थिति में विविधता आएगी। यह हमें मल्टीपर्पस क्लीन कार्गो को अधिक प्रभावी ढंग से हैंडल करने में सक्षम बनाएगा। अदाणी पोर्ट ने इस बर्थ के ऑपरेशन के लिए एक नई सब्सिडियरी कंपनी, डीपीए कंटेनर एंड क्लीन कार्गो टर्मिनल लिमिटेड का गठन किया है। बर्थ के विकास और 30 वर्षों तक इसके संचालन और रखरखाव के लिए कंपनी को जुलाई में लेटर ऑफ इंटेंट  प्राप्त हुआ था। यह बर्थ डिज़ाइन, बिल्ड, फाइनेंस, ऑपरेट एंड ट्रांसफर मॉडल पर विकसित की जाएगी।

अदाणी पोर्ट्स भारत की सबसे बड़ी निजी पोर्ट डेवलपर और ऑपरेटर कंपनी है, जो देश के पश्चिमी और पूर्वी तट पर कुल 15 पोर्ट और टर्मिनल संचालित करती है। वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में, कंपनी ने साल-दर-साल आधार पर 47 प्रतिशत लाभ वृद्धि दर्ज की है, जिसका कुल मुनाफा 3,107 करोड़ रुपये रहा। इस दौरान कंपनी की कुल आय 7,560 करोड़ रुपये थी।

अदाणी पोर्ट्स भारत की सबसे बड़ी निजी पोर्ट डेवलपर और ऑपरेटर कंपनी है, जो देश के पश्चिमी और पूर्वी तट पर कुल 15 पोर्ट और टर्मिनल संचालित करती है। वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में, कंपनी ने साल-दर-साल आधार पर 47 प्रतिशत लाभ वृद्धि दर्ज की है, जिसका कुल मुनाफा 3,107 करोड़ रुपये रहा। इस दौरान कंपनी की कुल आय 7,560 करोड़ रुपये थी। बर्थ नंबर 13 का विकास दीनदयाल पोर्ट पर अदाणी पोर्ट्स की उपस्थिति को मजबूत करेगा और गुजरात तथा उत्तर भारत के ग्राहकों के लिए सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article