India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

2025 में अडानी समूह करेगा 1.2 लाख करोड़ रुपये का निवेश

08:58 AM Mar 18, 2024 IST
Advertisement

Adani Shares: अदाणी ग्रुप ने 1 अप्रैल से शुरू होने वाले वित्त वर्ष में पोर्ट्स से लेकर एनर्जी, एयरपोर्ट्स, कमोडिटीड, सीमेंट और मीडिया तक अपनी पोर्टफोलियो कंपनियों में 1.2 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करने की योजना बनाई है।

Highlights

अदानी समूह ने देश के बुनियादी ढांचे के विकास में 11 सूचीबद्ध कंपनियों के अपने पोर्टफोलियो के माध्यम से वित्तीय वर्ष 2024-25 में 14 बिलियन अमरीकी डॉलर (1.2 लाख करोड़ रुपये) का निवेश करने की योजना बनाई है।  अनुमानित पूंजीगत व्यय चालू वित्तीय वर्ष 2023-24 में निवेश की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक है, जिसका अनुमान 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।

नवी मुंबई हवाई अड्डे, गंगा एक्सप्रेसवे, खावड़ा में दुनिया के सबसे बड़े नवीकरणीय पार्क और मुंद्रा बंदरगाह जैसी शोकेस परियोजनाओं के साथ भारत के सबसे बड़े बुनियादी ढांचे समूह ने अगले 7-10 वर्षों में 100 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है।इस निवेश से भारत के ऊर्जा और परिवहन परिदृश्य को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है।

कहां किया जाएगा खर्च

सूत्रों ने कहा कि हरित ऊर्जा परिवर्तन पर जोर देने के साथ, यह इस 100 बिलियन अमरीकी डालर का 70 प्रतिशत से अधिक नवीकरणीय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, हरित निकासी ट्रांसमिशन लाइनों सहित अपने हरित व्यवसायों के लिए आवंटित करेगा।

समूह गुजरात के खावड़ा में दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय पार्क बना रहा है, जो 530 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला हुआ है।

सूत्रों ने बताया कि कुल निवेश का एक बड़ा हिस्सा अपने तेजी से बढ़ते हवाईअड्डों के कारोबार और बंदरगाहों के कारोबार के विस्तार और विकास के लिए रखा गया है।आगामी नवी मुंबई हवाई अड्डे और 14 घरेलू बंदरगाहों सहित 8 हवाई अड्डों के पोर्टफोलियो के साथ, अदानी समूह इन क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति को और मजबूत करना चाहता है।

दिसंबर तिमाही में, इसने साल-दर-साल 63.6 प्रतिशत की रिकॉर्ड तिमाही EBITDA वृद्धि दर्ज की, जिससे कैलेंडर वर्ष 2023 में इसका बारह महीने का EBITDA 9.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर (78,823 करोड़ रुपये) के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया, जिसका नेतृत्व इसके निवेशों ने किया। पिछला साल।सितंबर के अंत में EBITDA के मुकाबले शुद्ध ऋण 2.5x था, जो मजबूत वृद्धि के कारण 2023-24 के अंत तक और कम होने की उम्मीद है। उच्च निवेश के साथ, यह आने वाले वर्षों में तेजी से वृद्धि के लिए मंच तैयार कर रहा है।

फरवरी में जारी एक मीडिया बयान में, समूह ने कहा कि बढ़ते नकदी प्रवाह और इसकी मजबूत क्रेडिट प्रोफ़ाइल ने बेजोड़ 'हरित निवेश' के लिए मंच तैयार किया है।

नोट – इस खबर दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article