India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ADB ने श्रीलंका के उद्यमों को दिया समर्थन, 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर देगा ऋण

09:04 AM Mar 19, 2024 IST
Advertisement

ADB: एशियाई विकास बैंक (ADB) ने श्रीलंका में छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों (SME) को वित्त तक अधिक पहुंच प्रदान करने और बाहरी झटकों के प्रति उनकी लचीलापन बनाने के लिए 100 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण को मंजूरी दे दी है।जैसे आर्थिक संकट और जलवायु परिवर्तन।

Highlights

SME श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, देश के सकल घरेलू उत्पाद में 52 प्रतिशत का योगदान करते हैं और 45 प्रतिशत आबादी को रोजगार देते हैं।

ADB के वरिष्ठ वित्तीय क्षेत्र विशेषज्ञ मनोहारी गुणवर्द्धना ने कहा, "इसलिए SME, विशेष रूप से महिला नेतृत्व वाले उद्यमों को अर्थव्यवस्था में क्षेत्र के योगदान को बनाए रखने और बढ़ाने के लिए आवश्यक समर्थन प्रदान करना महत्वपूर्ण है।" "यह परियोजना कार्यशील पूंजी प्रदान करेगी और एसएमई की वित्त तक पहुंच में सुधार करेगी, जिससे उन्हें परिचालन का विस्तार करने और बदलते परिवेश के लिए तैयार होने में मदद मिलेगी।"

एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि एडीबी, भाग लेने वाले वित्तीय संस्थानों के माध्यम से, निर्यात, पर्यटन, प्रौद्योगिकी, कृषि और विनिर्माण क्षेत्रों में कम सेवा वाले एसएमई के लिए 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की ऋण सुविधा खोलेगा। यह महिलाओं के नेतृत्व वाले SME के लिए गारंटी सब्सिडी को कवर करने के लिए 500,000 अमेरिकी डॉलर की विशेष सुविधा स्थापित करेगा। वित्त तक महिलाओं की पहुंच में सुधार लाने की दृष्टि से लिंग अंतर का आकलन किया जाएगा।

यह परियोजना नेशनल क्रेडिट गारंटी इंस्टीट्यूशन लिमिटेड (NCGI) के माध्यम से सरकार के इक्विटी योगदान पर आधारित होगी, जो SME को ऋण पर आंशिक क्रेडिट गारंटी प्रदान करती है।

ADB NCGI को अंडरराइटिंग गारंटी, जोखिम प्रबंधन और जोखिम-आधारित मूल्य निर्धारण और वसूली संचालन की गारंटी सहित SME को प्रभावी ढंग से समर्थन देने के लिए प्रक्रियाओं को अपनाने में मदद करेगा। यह परियोजना एसएमई के लिए जलवायु अनुकूलन और शमन उपायों के माध्यम से हरित वित्त तत्वों को शामिल करेगी।

1966 में स्थापित, ADB का स्वामित्व 68 सदस्यों के पास है, जिनमें से 49 क्षेत्र से हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article