India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ADB : एशिया-प्रशांत क्षेत्र में ऊर्जा परिवर्तन को मिलेगी गति, ADB ने 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर देने की जताई प्रतिबद्धता

01:38 PM Jun 19, 2024 IST
ADB
Advertisement

ADB : एशिया-प्रशांत क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से उत्पन्न विकास चुनौतियों का समाधान करने के लिए, एशियाई विकास बैंक ने एक्टिस एशिया जलवायु परिवर्तन कोष को 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर देने की प्रतिबद्धता जताई है, एडीबी ने एक विज्ञप्ति में कहा। स्थायी अवसंरचना में एक वैश्विक निवेशक, एक्टिस अक्षय ऊर्जा परिवर्तन को गति देने के लिए इस कोष का प्रबंधन करेगा।

Highlight : 

कोष का निवेश

एडीबी विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस कोष का निवेश अक्षय ऊर्जा, ऊर्जा समाधान और स्थायी परिवहन कंपनियों में किया जाएगा। एडीबी की निजी क्षेत्र संचालन महानिदेशक सुजैन गैबौरी ने कहा, कई एशियाई अर्थव्यवस्थाएं बढ़ते समुद्री जलस्तर, चरम मौसम की घटनाओं और जैव विविधता के नुकसान के प्रति संवेदनशील हैं। कोष में एडीबी का निवेश जलवायु-लचीले अवसंरचना के निर्माण और एशिया और प्रशांत क्षेत्र में जलवायु-स्मार्ट प्रौद्योगिकियों को अपनाने के प्रयासों को आगे बढ़ाकर इन कमजोरियों को दूर करने में मदद करेगा।

इस पहल में ये शामिल

इस पहल के तहत, निवेश करने वाली कंपनियों को पेरिस समझौते के अनुरूप नेट-जीरो योजनाएँ बनाने और उत्सर्जन को कम करने के लिए एक विश्वसनीय मार्ग के लिए प्रतिबद्ध होने में मदद मिलेगी। इसके अतिरिक्त, एडीबी (ADB) द्वारा किए गए इस निवेश में निवेश करने वाली कंपनियों की लिंग-समावेशी प्रथाओं को बढ़ाने के लिए लिंग लेंस निवेश दृष्टिकोण को अपनाना शामिल है, विज्ञप्ति में कहा गया है।

1966 में स्थापित, इसके 68 सदस्य

एडीबी(ADB) अत्यधिक गरीबी को मिटाने के अपने प्रयासों को जारी रखते हुए एक समृद्ध, समावेशी, लचीला और टिकाऊ एशिया-प्रशांत हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है। 1966 में स्थापित, इसके 68 सदस्य हैं - 49 इस क्षेत्र से हैं। एडीबी एशिया-प्रशांत में बुनियादी सेवाओं, महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे और सेवाओं और स्थिरता पर परियोजनाओं को प्राथमिकता देता है।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article