India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Noida International Airport के पास बनेंगे 5 इंडस्ट्रियल पार्क

09:54 AM Apr 01, 2024 IST
Advertisement

Airport: जेवर में तैयार हो रहे Noida International Airport के पास पांच इंडस्ट्रियल पार्क बनाने की तैयारी है। यमुना एक्सप्रेस वे पर तैयार होने वाले ये पार्क उत्तर प्रदेश के कई प्रमुख शहरों से जुड़ेंगे।

Highlights

नोएडा के पहले अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Noida International Airport) का काम तेजी से चल रहा है। जानकारी के मुताबिक, इस मच-अवेटेड नोएडा एयरपोर्ट से पहली फ्लाइट 2024 के अंत तक उड़ने की उम्मीद जताई जा रही है। जेवर क्षेत्र में बनने वाले हवाई अड्डे से शुरुआत में 65 लाख यात्रियों को हर साल सेवा मिलेगी। यह Airport कई आधुनिक सुविधाएं उप्लब्ध होंगी। इसी को ध्यान रखते हुए आसपास के इलाकों में कई बड़े प्रोजेक्ट्स आने के लिए तैयार किए गए हैं।

Noida Sector 10 में बनेंगे पांच इंडस्ट्रियल पार्क

रिपोर्ट के मुताबिक, YEIDA, सेक्टर 10 में इन पांचों इंडस्ट्रियल पार्क को स्थापित किया जाएगा। इसके लिए प्राधिकरण को कुल 600 एकड़ जमीन की जरूरत होगी। ये इंडस्ट्रियल पार्क यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे स्थापित होंगे, जो ग्रेटर नोएडा को उत्तर प्रदेश के अन्य प्रमुख शहरों जैसे अलीगढ़, मथुरा और आगरा से जोड़ता है। बड़े शहरों से कनेक्टिविटी के चलते इन इंडस्ट्रीज को अपने बिजनेस का विस्तार करने में काफी मदद मिलेगी।

बिजनेस हॉटस्पॉट बनेगा

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पूरा होने पर, YEIDA की योजना है कि इस स्थान को एक प्रमुख इंडस्ट्रियल हॉटस्पॉट बनाया जाए. यहां बड़ी-बड़ी कंपनियों और मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स को स्थापित करने का मौका मिलेगा। इस इंडस्ट्रियल पार्क के डेवलपमेंट से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, प्रोजेक्ट्स की लिस्ट में "एक इलेक्ट्रिक व्हीकल पार्क, प्लास्टिक प्रोसेसिंग पार्क, फुटवियर पार्क, हैंडिक्राफ्ट पार्क और एक ट्रांसपोर्ट का केंद्र" शामिल हैं। इस प्रोजेक्ट के बारे में बात करते हुए, अधिकारी ने मनीकंट्रोल को बताया कि सेक्टर 10 में इन इंडस्ट्रियल पार्क्स को विकसित करने के लिए लगभग 600 एकड़ एग्रीकल्चर जमीन की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने पहले ही गौतमबुद्ध नगर प्रशासन को भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दे दिया है।

जमीन अधिग्रहण की तैयारियां

इंडस्ट्रियल पार्क को स्थापित करने की इस खबर को लेकर एक अन्य अधिकारी ने यह भी दावा किया कि भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास और पुनर्स्थापन में उचित मुआवजा और पारदर्शिता के अधिकार अधिनियम, 2013 की धारा 15 के तहत प्रस्तावित 600 एकड़ भूमि के लिए आम जनता से सुझाव और आपत्तियां भी मांगी जाएंगी। जनता से सुझाव प्रदेश सरकार के निर्देश पर मांगे जाएंगे। अधिकारी ने मनीकंट्रोल को बताया कि जैसे ही हमें जमीन मिलेगी, हम जरूरी सुविधाएं विकसित करने के बाद इंडस्ट्रियल पार्क के लिए आवंटन शुरू कर देंगे। हमें उम्मीद है कि यह प्रक्रिया 2024 में ही पूरी हो जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘’ को अभी subscribe करें। आप हमें , और  पर भी फॉलो कर सकते हैं।PUNJAB KESARIFACEBOOK INSTAGRAMTWITTER
Advertisement
Next Article