India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बजट में खत्म हुआ एंजेल टैक्स, स्टार्टअप ने की सराहना

11:24 AM Jul 24, 2024 IST
Advertisement

Angel Tax: एंजल टैक्स को खत्म करने से स्टार्टअप्स को लगातार फंडिंग की कमी के बीच राहत मिली है। भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम को मजबूत करने, उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देने और नवाचार को समर्थन देने के लिए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सभी वर्गों के निवेशकों के लिए तथाकथित एंजल टैक्स को खत्म करने का प्रस्ताव रखा।

कल खत्म हुआ एंजल टैक्स

यह लंबे समय से उद्योग की ओर से एक प्रस्ताव था, और यह घोषणा विशेष रूप से स्टार्टअप्स की ओर अधिक निवेश को बढ़ावा देगी। स्टार्टअप आर्थिक विकास के इंजन के रूप में कार्य करते हैं, जो नई नौकरियों, विचारों, उत्पादों और सेवाओं को उत्पन्न करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

लंबे समय से लंबित की थी मांग

एंजल टैक्स से तात्पर्य गैर-सूचीबद्ध कंपनियों या स्टार्टअप द्वारा जुटाए गए फंडिंग पर सरकार द्वारा लगाया जाने वाला आयकर है, यदि उनका मूल्यांकन कंपनी के उचित बाजार मूल्य से अधिक है। इसे 2012 में यूपीए सरकार द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग प्रथाओं का पता लगाने और फर्जी स्टार्टअप को पकड़ने के लिए पेश किया गया था।

स्टार्टअप्स के लिए बहुत अच्छी खबर

द इन्फिनिटी ग्रुप के संस्थापक विनायक मेहता ने कहा, "बजट 2024 में एंजल टैक्स को खत्म करना स्टार्टअप्स के लिए बहुत अच्छी खबर है, इससे देश में पूंजी निर्माण में मदद मिलेगी क्योंकि इससे निवेशकों से प्राप्त पूंजी पर कर का बोझ कम होने से स्टार्टअप्स में अधिक निवेश आकर्षित होगा।" स्टार्टअप संस्थापकों के अनुसार, सरकार के इस कदम से इस क्षेत्र में नवाचार और विकास को बढ़ावा मिलेगा। हबलर के संस्थापक और सीईओ विनय अग्रवाल ने कहा, "नवीनतम केंद्रीय बजट में सभी निवेशक वर्गों के लिए एंजल टैक्स को खत्म करने का सरकार का फैसला भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम में नवाचार और विकास को बढ़ावा देगा। उभरते उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए मुद्रा ऋण सीमा वृद्धि एक और स्वागत योग्य कदम है।

सरकार पांच साल से अधिक समय से स्टार्टअप्स को छूट दे रही है। 2018 में, सरकार ने आयकर अधिनियम की संबंधित धारा के तहत स्टार्टअप्स को छूट देने के लिए एक अधिसूचना जारी की, उन मामलों में जहां एंजल निवेशकों से फंडिंग सहित कुल निवेश 10 करोड़ रुपये से अधिक नहीं था।

स्टार्टअप को मिला बड़ा फायदा

इस कदम के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, एमएसकेबी एंड एसोसिएट्स एलएलपी के टैक्स और नियामक पार्टनर सौम्यदीप रॉयचौधरी - बीडीओ इंटरनेशनल की एक सदस्य फर्म ने कहा, इससे इस क्षेत्र में अनिश्चितता दूर होगी और अधिक निवेश भी आएगा, जो विस्तार के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है।" स्टार्टअप इकोसिस्टम के खिलाड़ियों ने इस घोषणा को एक महत्वपूर्ण नीतिगत बदलाव बताया। "इस नीतिगत बदलाव से लगभग 60 प्रतिशत शुरुआती चरण के उद्यमों पर वित्तीय दबाव कम होगा और अगले कुछ वर्षों में स्टार्टअप निवेश में 40 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article