India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Apple इंडिया का शुद्ध लाभ वित्‍त वर्ष 2023 में 76 प्रतिशत बढ़ा, 50 हजार करोड़ रुपये पर पहुंची बिक्री

09:20 PM Oct 29, 2023 IST
Advertisement

दिग्गज कम्पनी Apple ने वित्त वर्ष 2023 में शानदार कमाई की है। कम्पनी की बिक्री में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। भारत में एप्पल का राजस्व वित्त वर्ष 2023 में लगभग 50 हजार करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इस दौरान बिक्री भी 48 प्रतिशत बढ़कर 49,321 करोड़ रुपये और शुद्ध लाभ 76 प्रतिशत बढ़कर 2,229 करोड़ रुपये हो गया।

पिछले 5 वर्षों में भारत में एप्पल के शुद्ध लाभ की सबसे तेज वृद्धि
इकोनॉमिक टाइम्स(Economics Times ) ने एप्पल के रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (ROC) की जानकारी का हवाला देते हुए बताया कि यह पिछले 5 वर्षों में भारत में एप्पल के शुद्ध लाभ की सबसे तेज वृद्धि है। आरओसी फाइलिंग के अनुसार, एप्‍पल इंडिया अपने राजस्व का 94.6 प्रतिशत उत्पादों की बिक्री से और 5.4 प्रतिशत रखरखाव और सेवाओं से कमाता है। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि अपने सेवा व्यवसाय में वैश्विक बिक्री में लगभग 30 प्रतिशत योगदान देने के बावजूद, एप्‍पल ने अभी तक भारत में अपना परिचालन नहीं बढ़ाया है।

अप्रैल-अगस्त की अवधि में 5.5 अरब डॉलर का मोबाइल फोन हुआ निर्यात
इस बीच, सरकार और उद्योग के आंकड़ों के अनुसार, भारत ने चालू वित्तीय वर्ष (2024) में अप्रैल-अगस्त की अवधि में 5.5 अरब डॉलर (45 हजार करोड़ रुपये से अधिक) का मोबाइल फोन निर्यात किया। वाणिज्य विभाग और इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) के अनुमान के अनुसार, अप्रैल-अगस्त की अवधि में 5.5 अरब डॉलर का मोबाइल फोन निर्यात हुआ, जबकि पिछले साल इसी अवधि में तीन अरब डॉलर (लगभग 25 हजार करोड़ रुपये) का निर्यात हुआ था। उद्योग सूत्रों के अनुसार, अप्रैल-अगस्त की अवधि में भारत निर्मित फोन निर्यात में एप्पल सबसे आगे रही और पहली बार कुल अनुमानित आंकड़े के 50 प्रतिशत से अधिक को पार कर गई, उसके बाद सैमसंग का स्‍थान रहा।

Advertisement
Next Article