India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

iPhone 16 सीरीज के आगमन से भारत में एप्पल की मार्केट पोजीशन में तेजी से सुधार की संभावना

12:58 PM Sep 10, 2024 IST
Advertisement

iPhone 16 :  एप्पल के हाल ही में लॉन्च किए गए आईफोन 16 सीरीज से भारत में कंपनी के व्यवसाय में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है। इंडस्ट्री एनालिस्ट्स के अनुसार, 2024 में एप्पल की आय में 18 प्रतिशत तक की वृद्धि हो सकती है और आईफोन के निर्यात में भी इजाफा देखा जा सकता है। साइबरमीडिया रिसर्च के इंडस्ट्री रिसर्च ग्रुप के वीपी प्रभु राम ने कहा कि आईफोन 16 सीरीज के आने से भारत में एप्पल के कारोबार में मजबूती आएगी। 'मेक इन इंडिया' के तहत मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाना इसका प्रमुख कारण है।

Highlight : 

iPhone 16 की लॉन्चिंग से एप्पल की आय में वृद्धि की संभावना

आईफोन 16 सीरीज को 20 सितंबर से भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इस नई सीरीज में एप्पल इंटेलिजेंस, बड़े डिस्प्ले और बेहतर कैमरा कंट्रोल जैसे नई तकनीकी विशेषताएँ शामिल हैं। खास बात यह है कि प्रो वर्जन की कीमत को कम किया गया है, जिससे भारत में एप्पल के मार्केट शेयर में वृद्धि की संभावना है।

कंपनी की सालाना वृद्धि दर में दोहरे अंक की वृद्धि की संभावना

काउंटरपॉइंट रिसर्च के डायरेक्टर तरुण पाठक ने बताया कि वर्तमान में एप्पल का भारत में मार्केट शेयर वॉल्यूम में 6 प्रतिशत और वैल्यू में 16 प्रतिशत है। उनका कहना है कि आईफोन 16 सीरीज की लॉन्चिंग से कंपनी की सालाना वृद्धि दर में दोहरे अंक की वृद्धि हो सकती है। 2025 तक एप्पल की आय 10 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर सकती है।

भारत में एप्पल का विस्तार तेज

एनालिस्ट्स का कहना है कि भारत में आईफोन की बढ़त मुख्य रूप से उन यूजर्स से होगी जो पहली बार आईफोन का इस्तेमाल करेंगे। एप्पल ने भारत में अपने विस्तार को तेज किया है, जिससे कंपनी को स्थानीय बाजार में बेहतर वृद्धि प्राप्त हो रही है। पाठक ने कहा, एप्पल एक प्रीमियम ब्रांड है और उच्च कीमत एक बड़ी चुनौती हो सकती है। हालांकि, आजकल उपलब्ध फाइनेंस स्कीम्स आईफोन को अधिक किफायती बना रही हैं।

हालिया कंज्यूमर रिसर्च से पता चलता है कि 10 में से 6 प्रीमियम स्मार्टफोन यूजर्स फाइनेंस स्कीम्स के माध्यम से फोन खरीदना पसंद करते हैं। वैश्विक निवेश फर्म जेफरीज के अनुसार, भारत में 'मेक इन इंडिया' और प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) स्कीम के तहत 2023 में आईफोन का प्रोडक्शन 10 प्रतिशत था, जो 2017 में 1 प्रतिशत से भी कम था। कंपनी की योजना इसे 2025 तक 25 प्रतिशत तक बढ़ाने की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article