India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

असम सरकार ने हेमोडायलिसिस मशीनें लगाने के लिए NRL और ऑयल इंडिया के साथ मिलाया हाथ

12:16 PM Jul 27, 2024 IST
Advertisement

Assam: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM), असम ने राज्य की राजधानी में मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की मौजूदगी में ऑयल इंडिया रूरल डेवलपमेंट सोसाइटी, दुलियाजान और नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड के साथ दो समझौता ज्ञापनों (MOU) पर हस्ताक्षर किए।

सीएसआर फंड के हिस्से के रूप में दिया फंड

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, समझौता ज्ञापनों के तहत, उन्नत किडनी फेलियर रोगियों के इलाज के लिए हेमो-डायलिसिस मशीनों की खरीद के लिए सीएसआर फंड के हिस्से के रूप में 2.5 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

मरीजों को मिलेगी बेहतर सुविधा

मरीजों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डायलिसिस केंद्रों में नई हेमोडायलिसिस मशीनें लगाई जाएंगी। MOU का उद्देश्य डायलिसिस मशीनों की उपलब्धता को सुविधाजनक बनाना और नेफ्रोलॉजिकल बीमारियों के इलाज के लिए वर्तमान में मरीजों की जेब से होने वाले खर्च को कम करना है।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम के माध्यम से असम सरकार का स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थानों जैसे मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्थापित 277 हेमोडायलिसिस मशीनों के साथ 41 डायलिसिस केंद्रों में मुफ्त हेमोडायलिसिस सेवाएं प्रदान कर रहा है। इसके अलावा, बढ़ती मांग को देखते हुए, राज्य भर में 150 हेमोडायलिसिस मशीनों के साथ 37 नए अस्पतालों में डायलिसिस सेवाओं का विस्तार किया जाना है। इस अवसर पर आयुक्त और सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, पी. अशोक बाबू, मिशन निदेशक, एनएचएम असम एम.एस. लक्ष्मी प्रिया, एमडी एनआरएल भास्कर ज्योति फुकन, सीजीएम एनआरएल काजल सैकिया, ऑयल इंडिया ग्रामीण विकास सोसाइटी के अध्यक्ष भैरब भुयान, सीजीएम प्रशासन पाइपलाइन मुख्यालय अरुणज्योति बरुआ और असम सरकार, एनआरएल और ओआईएल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article